Zerodha vs Upstox vs Groww vs Angel Broking किसमे अकाउंट खोलें ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत में लोगो की रूचि शेयर मार्किट में काफी तेज़ी से बढ़ रही है. ऐसे में बिना डीमेट अकाउंट खुलाये बिना शेयर मार्किट में इन्वेस्ट नही कर सकते हैं.

लेकिन दिक्कत यह आती है की आखिर किस ब्रोकर के पास डीमेट अकाउंट खोलें जिससे कोई भी दिक्कत न हो. Top ब्रोकर की लिस्ट में Zerodha vs Upstox vs Groww vs Angel broking शामिल है.

इन चारो ब्रोकर में किस्मे डीमेट अकाउंट खोलें यह बात हर नये इन्वेस्टर के मन में रहती है लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नही है इस पोस्ट में बताऊंगा की इन चारों में किनमे डीमेट अकाउंट खोलना चाहिए और क्यों ?

Zerodha vs Upstox vs Groww vs Angel Broking

यहाँ मै एक एक करके सभी के बारे में उन चीजों के बारे में बताऊंगा जिनको जानना आपके लिए जरूर है.

Zerodha

Zerodha एक देश का सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला डिस्काउंट ब्रोकर है. डिस्काउंट ब्रोकर वो ब्रोकर होते हैं जो अपनी सर्विसेज के लिए कम चार्ज करते हैं. इसमें शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग कर सकते हो.

Account Opening – इसमें अकाउंट ओपनिंग के लिए 300 रूपए देना पड़ता है.

AMC Charges – इसमें सालाना AMC Charge 300 रूपए है जिसको Quarterly भी दे सकते हैं.

Equity Delivery Charges – zerodha में Equity Delivery Charges जीरो है. यानि जब आप किसी शेयर को खरीदते हैं और फिर बेचते हैं तो कोई चार्ज नही देना है.

Intraday Charges – 20 रूपए या 0.03% में से जो भी कम होगा वो चार्ज लिया जाएग

F&O Charges – 20 रूपए पर आर्डर लिया जायेगा यानि जब आप शेयर खरीदेंगे तो 20 रूपए चार्ज और बेचेंगे तब भी 20 रूपए चार्ज

निष्कर्ष – ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के लिए Zerodha सही है हालाँकि इसमें AMC के लिए रोना पड़ सकता है और कुछ महीनो बाद AMC चार्ज मागने लगेगा.

इसमें एक दिक्कत यह भी है की इसमें आप आप्शन ट्रेडिंग में दूर का आर्डर नही ले सकते हो यानि आप इसमें 300 पॉइंट दूर का आर्डर नही ले सकते हो जो की एक बड़ी समस्या है.

Upstox

Zerodha के बाद Upstox देश का दूसरा सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला ब्रोकर है. इसमें भी आप इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग कर सकते हैं.

Account Opening – इसमें अकाउंट ओपनिंग के लिए कोई चार्ज नही देना होता है यानि इसमें फ्री में अकाउंट खोल सकते हो

AMC Charges – AMC चार्ज को सालाना, मंथली या फिर हर तीसरे महीने में देना होता है. लेकिन Upstox में AMC Charges जीरो रूपए है

Equity Delivery Charges – 20 रूपए या 2.5 % में से जो भी कम होगा वो आपसे लिया जायेगा

Intraday Charges – पर आर्डर 20 रूपए या 0.05 % में से जो भी कम होगा वो आपसे लिया जायेगा

F&O Charges – पर आर्डर 20 रूपए ब्रोकरेज चार्ज लिया जायेगा

निष्कर्ष – इसमें अकाउंट ओपनिंग फ्री है और AMC भी नही देना है. इसमें आप्शन ट्रेडिंग के दौरान आप दूर का आर्डर ले सकते हो.

हालाँकि इसमें Equity Delivery Charges देना पड़ता है जो की Zerodha और Angelone में फ्री है. मान लीजिये आप इसमें 1000 रूपए का शेयर खरीदते हो तो आपको 20 रूपए देने पड़ेगे

इस तरह अगर आप एक साल में 1000 रूपए के शेयर 12 बार खरीदते हो तो उस हिसाब से 240 रूपए चार्ज पड़ेगा जो की Zerodha के AMC चार्ज से कम है.

ओवरआल देखें तो यह ब्रोकर सबसे बेस्ट है क्योंकि इसमें शेयर खरीदने पर तुरंत पैसा देना पड़ता है और बाद को कोई अलग से चार्ज नही देना पड़ता है तो किसी बात का रोना नही है न तो AMC और न अकाउंट ओपनिंग

Groww

Groww तीसरा सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला स्टॉक ब्रोकर है. इसमें इन्वेस्टर के लिए अच्छा है. इसमें स्टॉक इन्वेस्टिंग, ट्रेडिंग और म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं.

इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सरल है और सारी चीजें अच्छे से समझ आ जाती है. जो लोग स्टॉक मार्किट में नये है उनके लिए बेस्ट एप है.

Account Opening – इसमें अकाउंट ओपनिंग के लिए कोई चार्ज नही देना होता है यानि इसमें फ्री में अकाउंट खोल सकते हो

AMC Charges – इसमें भी AMC Charge 0 रूपए है.

Equity Delivery Charges – 20 रूपए या 0.05% में से जो भी कम होगा वो आपसे चार्ज लिया जायेगा

Intraday Charges – 20 रूपए या 0.05% में से जो भी कम होगा वो आपसे चार्ज लिया जायेगा

F&O Charges – 20 रूपए पर आर्डर आपसे चार्ज लिया जायेगा

निष्कर्ष – इसका इंटरफ़ेस बहुत ही बढ़िया है. यह उन लोगो के लिए अच्छा है जिसको साफ़ सुथरा और आसानी से समझ में आ जाने वाला इंटरफ़ेस पसंद है.

इसमें काफी कमाल के फीचर दिए हैं और चार्ज भी कम है ओवरआल इसमें सब कुछ देखने को मिलता है हालाँकि इसमें ट्रेडिंग में थोडा ग्लित्च मिलता है और ट्रेडिंग करने वालों के लिए बेस्ट नही है.

यह इन्वेस्टिंग करने वालों के लिए बेस्ट है क्योंकि इसमें आप शेयर में आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हो और म्यूच्यूअल में भी इन्वेस्ट कर सकते हो. म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के लिए को अलग से App डाउनलोड नही करना पड़ता है.

Angelone

यह एक फुल सर्विस ब्रोकर है. फुल सर्विसेज ब्रोकर वो ब्रोकर होते हैं जो शेयर मार्किट से जुडी सभी सुविधाए देते हैं. फुल सर्विस ब्रोकर उनके लिए काफी अच्छा है जिनके पास शेयर मार्किट से जुडी ज्यादा जानकारी नही होती है.

इसमें ऐसे tools मौजूद होते हैं जो आपको सही दिशा में इन्वेस्ट करने की सलाह देते हैं और नई नई स्ट्राटेजी बताते हैं जिससे आपका घाटा कम से कम हो सके

Account Opening – इसमें अकाउंट ओपनिंग के लिए कोई चार्ज नही देना होता है यानि इसमें फ्री में अकाउंट खोल सकते हो

AMC Charges – इसमें भी पहले साल AMC Charge 0 रूपए है फिर अगले साल से 250 रूपए AMC चार्ज देना पड़ेगा.

Equity Delivery Charges – zerodha की तरह इसमें भी Equity Delivery Charges जीरो है. यानि जब आप किसी शेयर को खरीदते हैं और फिर बेचते हैं तो कोई चार्ज नही देना है.

Intraday Charges – पर आर्डर 20 रूपए या 0.25 % में से जो भी कम होगा वो आपसे लिया जायेगा

F&O Charges – पर आर्डर 20 रूपए या 0.25 % में से जो भी कम होगा वो आपसे लिया जायेगा

निष्कर्ष – यह एक फुल सर्विस ब्रोकर है तो इसमें आपको बाकि सभी ब्रोकर से ज्यादा सुविधाए देखने को मिलती है. इसमें भी आप ट्रेडिंग इन्वेस्टिंग आसानी से कर सकते हो.

इसकी खास बात यह है की यह फुल सर्विस ब्रोकर डिस्काउंट ब्रोकर के चार्ज पर ही अपनी सर्विस दे रहा है. इसमें अकाउंट ओपनिंग फ्री है हालाँकि सालाना AMC चार्ज देना पड़ता है जो की 250 रूपए के आस पास है.

इसमें पहले साल AMC बिलकुल फ्री है लेकिन अलगे महीने से AMC चार्ज देना पड़ेगा. बाकि ब्रोकरेज चार्ज की बात करें तो वो बाकि ब्रोकर की तरह ही है.

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष – charges और सर्विसेज को देखें तो किसी में charges जायदा है तो कोई अच्छी सर्विस भी दे रहा है. आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी ब्रोकर के पास डीमेट अकाउंट खुला सकते हो.

अगर मेरी माने तो इन्वेस्टिंग और अच्छे इंटरफ़ेस के लिए Groww App, ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के लिए Upstox और फुल सर्विस के लिए Angelone में अकाउंट खोल सकते हो.

पोस्ट में मैंने Zerodha vs Upstox vs Groww vs Angel Broking के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद है आपको सारी जानकरी अच्छे सी समझ में आ गयी होगी.

By Akak

Hello, I am the owner of this website. I will try my best to give you correct information through this blog. If you like the articles written by me, you can inform us through email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *