Zerodha में Trading कैसे करें ? (Intraday, Option & Commodity)

किसी भी प्लेटफार्म से ट्रेडिंग करने के लिए आपको ट्रेडिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए कम से कम इतना तो पता होना चहिये की ट्रेडिंग क्या होता है, यह कितने प्रकार की होती है और शेयर क्या होता है ?

ज्यादातर लोग Intraday या Option Trading करते हैं लेकिन मैंने यहाँ पर Intraday और Option Trading के अलावा Commodity Trading के बारे में भी बताया है तो आइये जानते हैं Zerodha में Trading कैसे करें ?

Zerodha में Option Trading कैसे करें ?

Zerodha में ऑप्शन ट्रेडिंग Banknifty, Nifty 50 और कुछ चुनिंदा स्टॉक्स जैसे SBIN, Reliance आदि में कर सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए आप इन स्टॉक्स के Monthly या weekly Contract को खरीद सकते हैं और महीने या हफ्ते में कभी भी कीमत बढ़ने पर इन्हें बेच सकते हैं।

  1. Zerodha में ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए आप Zerodha Kite में login करें और जिस भी कॉट्रेक्ट में ऑप्शन ट्रेडिंग करना हो, उसे सर्च करके watchlist में add कर लें।
  1. अब watchlist से उस कॉट्रेक्ट पर क्लिक करें। फिर Buy ऑप्शन पर क्लिक करें।
  1. अब Regular के सेक्शन में अपने Order की quantity डालें, Product में Overnight सिलेक्ट करें, Order type में Limit सिलेक्ट करके Price में उतनी कीमत डालें जितने में उस कॉट्रेक्ट को खरीदना चाहते हों।

आप चाहें तो Order type में Market करके, बाजार के रेट पर भी शेयर को खरीद सकते हैं। मार्किट प्राइस पर जो भी कॉट्रेक्ट का प्राइस चल रहा होता है उसी में खरीद जाता है लेकिन लिमिट में आप जिस प्राइस पर खरीदना चाहते हो वो प्राइस दाल देते हो तो जब मार्किट उस प्राइस परर आती है तो वो खरीद जाता है ।

  1. इसके बाद, दाएं तरफ swipe करके कॉन्ट्रैक्ट को Buy कर लें।
  1. अगर आपने लिमिट सेट कर रखी है तो उसको आप Orders आप्शन पर क्लिक करके देख सकते हो। जब आपका कॉन्ट्रैक्ट Buy हो गया जायेगा , तो उसको आप Portfolio पर क्लिक करके Position में देख सकते हो।
  1. इसके बाद जब आपके खरीदे गए कॉन्ट्रैक्ट की कीमत बढ़ जाए तो उसे बेचने के लिए Portfolio में जाएं।
  1. फिर कॉन्ट्रैक्ट पर क्लिक करें। फिर इसके बाद Exit पर क्लिक करें।
  1. अब Order type में Limit लगा कर जितनी कीमत में sell करना चाहते हों, वो रकम भरें और Sell करने के लिए नीचे दाएं तरफ Swipe कर दें।

Zerodha में Intraday Trading कैसे करें ?

किसी भी शेयर को जिस दिन खरीद रहें है, अगर उसे उसी दिन बेच दिया जाए तो ऐसे Trading को Intraday Trading कहते हैं।

  • Zerodha में Intraday Trading करने के लिए आप अपनी पसंद के share या कॉन्ट्रैक्ट को watchlist में add कर लें।
  • फिर उस share या कॉन्ट्रैक्ट या कमोडिटी पर क्लिक करके Buy पर क्लिक करें।
  • अपने order की quantity डालें, Product में Intraday सिलेक्ट करें, Order type में Limit सिलेक्ट करके Price में उतनी कीमत डालें, जितने में उस शेयर को खरीदना चाहते हों। और फिर नीचे दाएं तरफ swipe करके शेयर या कॉन्ट्रैक्ट को Buy कर लें।
  • इसके बाद Price बढ़ने पर उसे Sell करने के लिए Portfolio में जाएं और ऊपर ऑप्शन ट्रेड में 6 नंबर में बताए गए तरीके से शेयर को sell कर दें।

Intraday Trading में अगर आप खुद से शेयर को sell नहीं करते हैं तो 3 बजकर 15 या 20 मिनट पर शेयर अपने पास मार्केट रेट पर sell हो जायेगा। फोटो सहित Intraday Trading सीखने के लिए नीचे दी हुई पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

Zerodha में Commodity Trading कैसे करें ?

जिरोधा में आप एल्युमिनियम, कॉपर, क्रूड ऑयल, गोल्ड, सिल्वर, निकिल, जिंक आदि में Commodity Trading कर सकते हैं।

Commodity Trading में एक महीने का कॉन्ट्रैक्ट होता है। आप जिस कॉन्ट्रैक्ट को खरीद रहें हैं, उसका कॉन्ट्रैक्ट पीरियड खत्म होने से पहले  आपको उसे बेचना होगा।

  • Zerodha में Commodity Trading करने के लिए अपने हिसाब से Commodity के कॉन्ट्रैक्ट को add कर लें।
  • अब Regular के सेक्शन में अपने order की quantity डालें, Product में NRML सिलेक्ट करें, Order type में Limit सिलेक्ट करके Price में उतनी कीमत डालें, जितने में उस कॉट्रेक्ट को खरीदना चाहते हों और Variety में RGLR सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद इसमें आप, ऊपर ऑप्शन ट्रेडिंग में 4 नंबर से बताए गए तरीके से buy और sell करके Commodity Trading करें।

Leave a Comment

Feeling Lucky?

Enter your email address to spin the wheel for a chance to win exciting offers.

You cannot copy content of this page