Zerodha में Intraday Trading कैसे करें ? फोटो सहित विस्तार से समझिये

How to do intraday trading in Zerodha with leverage

भारत में लोगों में ट्रेडिंग का क्रेज दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. ट्रेडिंग के लिए Zerodha काफी अच्छा स्टॉक ब्रोकर है. आप इसमें Intraday, F&O ट्रेडिंग कर सकते हैं.

अगर आपने Zerodha में अकाउंट बना लिया है लेकिन आपको नही पता की zerodha me intraday trading kaise kare? तो यह पोस्ट आप के लिए ही है.

इस पोस्ट में मै आपको विस्तार से बताऊंगा की Zerodha में Intraday Trading कैसे करते है. इसके अलावा मैंने पिछली पोस्ट में Zerodha के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी आप उस पोस्ट को नीचे लिंक पर लिक्क करके पढ़ सकते हैं

Zerodha Kite ट्रेडिंग कैसे करें ?

Zerodha में ट्रेडिंग करने के लिए आपको ट्रेडिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए कम से कम इतना तो पता होना चहिये की ट्रेडिंग क्या होता है, यह कितने प्रकार की होती है और शेयर क्या होता है ?

ज्यादातर लोग Intraday या F&O ट्रेडिंग करते हैं. ट्रेडिंग करने के लिए पहले इनके बारे में समझ लेना बहुत जरूरी है की यह किस प्रकार की ट्रेडिंग है फिर प्रैक्टिकल करके बताता हूँ

Intraday Trading क्या है ?

यह ट्रेडिंग एक ही दिन में होती है. इस ट्रेडिंग में आपको शेयर मार्किट के अन्दर किसी कंपनी के स्टॉक को एक ही दिन के अन्दर खरीदकर बेचना होता है या फिर बेचकर खरीदना होता है.

आपको बता दूँ स्टॉक मार्किट 9 बजे खुलती है और 3:30 बजे बंद हो जाती है इसी बीच अगर आप किसी कंपनी का स्टॉक खरीदते हैं और उसका प्राइस बढ़ जाता है तो आप उस स्टॉक को बेचकर मुनाफा कमा लेते हैं.

इसी तरह जब आप किसी स्टॉक का प्राइस बढ़ता है तो उसे बेच देते हो और फिर प्राइस घटने पर खरीद लेते हो तो इससे आपका मुनाफा होता है.

Intraday Trading एक ही दिन की होती है अगर आप मार्किट बंद होने से पहले शेयर नही बेचते हो तो ब्रोकर आपका शेयर बेच देता है. अब जानते हैं Zerodha में Intraday trading कैसे करें ?

Zerodha में Intraday trading कैसे करें ?

किसी भी शेयर को जिस दिन खरीद रहें है, अगर उसे उसी दिन बेच दिया जाए तो ऐसे Trading को Intraday Trading कहते हैं।

1. Zerodha में Intraday Trading करने के लिए आप अपनी जिस कंपनी में Intraday करना चाहते हैं उसके शेयर को सर्च करके Watchlist में Add कर लें ।

zerodha me intraday trading kaise kare

2. फिर उस Share पर क्लिक करें जिसके बाद Buy और Sale तथा View Chart का विकल्प दिखाई देगा। चार्ट को देखकर अगर आपको लगता है की स्टॉक का प्राइस बढेगा तो Buy पर क्लिक करें

3. अपने order की quantity डालें, Product में Intraday सिलेक्ट करें, Order type में Market सेलेक्ट करें फिर Swipe To Buy पर क्लिक करें. आपका स्टॉक खरीद जायेगा जिसको आप पोर्टफोलियो में दिख सकते हो.

zerodha me intraday trading kaise kare

Market सेलेक्ट करने पर उस स्टॉक का जो मार्किट प्राइस होगा वही आप खरीद लेते हो अगर आप किसी निश्चित राशी पर स्टॉक खरीदना चाहते हो तो Limit पर क्लिक करके वो amount भरकर स्टॉक Buy करना है.

इसके बाद जब उस स्टॉक का प्राइस उतना हो जायेगा जितना आप लिमिट में भरा है तो वो स्टॉक अपने आप खरीद जायेगा और पोर्टफोलियो में दिखाई देने लगेगा

4. पोर्टफोलियो में आर्डर execute होने के बाद आप अपना प्रॉफिट को बढ़ते या घटते हुए देख सकते हो जब आपको लगे की अब स्टॉक को बेच देना चाहिए तो स्टॉक पर क्लिक करके Sell पर क्लिक करके स्वाइप करके स्टॉक को बेच सकते हो.

Intraday Trading में अगर आप खुद से शेयर को नही बेचते हो तो 3 बजकर 15 या 20 मिनट पर शेयर अपने आप मार्केट रेट पर बिक जायेगा।

Zerodha intraday margin calculator क्या है ?

Zerodha में Intraday trading करने के लिए मार्जिन दिया जाता है ताकि आप कम प्राइस में ज्यादा शेयर खरीद सके, मार्जिन का मतलब छूट यानि शेयर के प्राइस में छूट दी जाती है।

आपको बता दूँ Zerodha, Intraday Trading करने के लिए 20% मार्जिन देता है ? यानि किसी शेयर का प्राइस 100 रूपए है तो आपको वो 20 रूपए में मिल जायेगा।

उदाहरण के लिए आप फोटो को देख सकते हैं की JindalStel के शेयर का प्राइस 444.15 है लेकिन यह मुझे 20% मार्जिन के साथ 88.53 रूपए का मिल गया है।

इसके अलावा ज्यादा जानकरी के लिए आप लिंक पर क्लिक करके zerodha margin calculator को भी देख सकते हैं – Click here इस तरह से आप कम प्राइस में ज्यादा मात्रा में शेयर लेकर ट्रेडिंग कर सकते हैं।

अंतिम शब्द – यहाँ मैंने फोटो के Zerodha में Intraday ट्रेडिंग करने के बारे में बताया है ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ जाये। उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा की zerodha me intraday trading kaise kare?

Leave a Comment

error: Content is protected !!