Smallcase क्या है ? शेयर मार्किट में किस तरह काम आता है ?

शेयर मार्किट से लाखो करोड़ो रूपए कमाने का हर किसी का सपना होता है, जो लोग शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करते हैं उनको अच्छे शेयर चुनने में बहुत रिसर्च करनी पड़ती है.

अच्छे शेयर को ढूंढकर उनमे इन्वेस्ट करना कोई आसान काम नही है अगर आपने गलत समय पर गलत कंपनी के शेयर में पैसे इन्वेस्ट कर दिए तो आपको नुकसान के सिवा कुछ नही मिलेगा

नये लोग जिनको कंपनी के Fundamental के बारे में जानकारी नही होती वो लोग अच्छे स्टॉक्स में पैसे लगाने के लिए Smallcase का इश्तेमाल कर सकते हो.

Smallcase में बने बनाये Stocks List मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद स्टॉक्स लिस्ट में प्रॉफिट परसेंटेज और बाकि सभी जरूरी जानकरी दी होती है.

इन Smallcase को SEBI रजिस्टर्ड प्रोफेशनल मैनेज करते हैं. यहाँ मै Smallcase के बारे में जरूरी जानकरी देने जा रहा हूँ तो अगर आप भी में जानना चाहते हैं.

Smallcase क्या है ? यानि what is smallcase in share market ? और इसका इश्तेमाल कैसे करते हैं ? तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें

Smallcase क्या है ?

Smallcase ऐसा शेयर मार्किट का ऐसा टूल है जो को इन्वेस्टर के लिए बनाया गया है. Smallcase में बनी बनाई Stocks List मौजूद होती है जिसमे आप एक बार में इन्वेस्ट कर सकते हो और प्रॉफिट कमा सकते हो.

Smallcase उनके लिए बेस्ट है जो कंपनी का फंडामेंटल नही समझ पाते है और न ही अच्छे शेयर की पहचान करना जानते हैं तो अगर आप बिना किसी रिसर्च के ऐसे पोर्टफोलियो चाहते हो जो आपको अच्छा Return दे सके तो Smallcase का इश्तेमाल कर सकते हो.

Smallcase में स्टॉक्स को चुनने के लिए एक्सपर्ट की टीम होती है जो रिसर्च करके अच्छे स्टॉक्स के Smallcase बनाती है. सभी Smallcase में स्टॉक्स की पूरी जानकारी होती है

जब आप किसी Smallcase को खरीद लेते हो तो वो स्टॉक्स आपके डीमेट अकाउंट में ही Add हो जाता है जैसे मान लीजिये आपका डीमेट अकाउंट Zerodha में है तो Smallcase खरीदने के बाद उसी के पोर्टफोलियो में Add हो जाते हैं.

एक तरह से आप अपने डीमेट अकाउंट से ही उन स्टॉक्स को खरीदते हो बस उनकी जानकारी Smallcase के जरिये मिलती है. आप चाहो तो उस लिस्ट से किसी स्टॉक को भी बेच सकते हो और कोई दूसरा स्टॉक भी ले सकते हो.

Smallcase App Download कैसे करें ?

Smallcase को नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हो.

Smallcase App में अकाउंट कैसे बनाये ?

अगर आपका पहले से ही किसी ब्रोकर के पास डीमेट अकाउंट है तो आप आसानी से उस डीमेट अकाउंट के जरिये Smallcase में अकाउंट बना सकते हो.

Smallcase में अकाउंट बनाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें

  • Smallcase App या website ओपन करें
  • लॉग इन पर क्लिक करें
  • अपने Demat Account पर क्लिक करें और लॉग इन करें
  • अपने Demat Account से लॉग इन करने के बाद Smallcase में अकाउंट बन जायेगा

Smallcase App में Smallcase कैसे खरीदें ?

Smallcase को App और Websiteदोनों जगह खरीद सकते हो दोनों जगह तरीका Same ही होता है. smallcase खरीदने के बाद वो आपके डीमेट अकाउंट के पोर्टफोलियो में Add हो जाते हैं.

Smallcase App में smallcase खरीदने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें

1. सबसे पहले App को ओपन करें जहाँ पर कई सारे Smallcase दिखाई देंगे. Cmallcase को कई केटेगरी में बांटा गया है जैसे

  1. Popular Under 5k
  2. Strong Financials
  3. Long Term Planning
  4. Dividend Delights
  5. Next Big Thing
  6. Making Headlines
  7. By Ace Managers
  8. Bulls Watchlist

2. जिस भी केटेगरी के Smallcase चाहिए उस पर क्लिक कर देना है जिसके बाद Smallcase की List आपके सामने आ जाएगी

3. अब जिस भी Smallcase में इन्वेस्ट करना है उस पर क्लिक करना है इसके बाद उस Smallcase की सारी जानकरी आपके सामने आ जाएगी.

4. साथ ही उस Smallcase को कौन मैनेज कर रहा है इसकी भी जानकारी आ जाएगी. Smallcase में इन्वेस्ट करने के लिए Invest Now पर क्लिक करें

5. इसके बाद Monthly SIP या फिर One Time Investment का आप्शन आयेगा. दोनों में से मनपसंद आप्शन को चुनकर Confirm Amount पर क्लिक करें

6. इसके बाद Smallcase को खरीदने के लिए अपने डीमेट अकाउंट द्वारा फण्ड Add करें. Fund Add करने के बाद Invest Now पर क्लिक करें

7. इसके बाद Confirm Order पर क्लिक करें. इसके बाद आपका Order सफलतापूर्वक हो जायेगा. खरीदे हुए Smallcase को Smallcase App में Investment विकल्प पर क्लिक करके देख सकते हो.

इसके अलावा आपने जिस ब्रोकर के द्वारा अपना Investment किया है उसमे भी जाकर अपने Smallcase को देख सकते हो.

Smallcase Subscription के बारे में जानकारी

Smallcase App में Smallcase फ्री और पेड दोनों मौजूद है. Paid Smallcase को लेने के लिए उनका Subscription लेना पड़ता है तभी आप उन Smallcase को खरीद पाओगे

ज्यादातर बड़े Amount वाले Smallcase में ही Subscription प्लान होता है. अलग अलग Smallcase के लिए अलग अलग Subscription प्लान होता है और उसके फायदे भी होते हैं.

कुछ फायदों की बात करें तो Subscription लेने के बाद यह फायदे तो मिलते ही हैं जैसे

  • एक क्लिक में Smallcase आर्डर प्लेस हो जायेगा
  • डेली बेसिस पर Rebalance Updates मिलेंगे
  • Disciplined Investing के साथ आसानी से SIP शुरू करने की सुविधा.

यहाँ पर छोटे Amount वाले Smallcase के Subscription Plan की फीस कम होती है और जितने बड़े Amount का Smallcase होगा उसकी Subscription Fees उतनी बड़ी होगी.

निष्कर्ष – उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा की Smallcase क्या है ? ( what is smallcase in share market) Smallcase में Stock कैसे खरीदें ? शेयर मार्किट से जुडी जानकारी के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें

Leave a Comment

PUBG Lite के टॉप 10 बेस्ट प्लेयर कौन से हैं ? Google Pay App से पैसे कैसे कमाए ? रोजाना 500/Day Instagram में वीडियो एडिट करने के लिए 5 Free Video Editing Apps उर्फी जावेद ने पहनी ट्रांसपेरेंट ड्रेस दिख गया सब कुछ, फैन्स के किये ऐसे कमेंट Index Fund क्या है इन्वेस्ट कैसे करें ?
PUBG Lite के टॉप 10 बेस्ट प्लेयर कौन से हैं ? Google Pay App से पैसे कैसे कमाए ? रोजाना 500/Day Instagram में वीडियो एडिट करने के लिए 5 Free Video Editing Apps उर्फी जावेद ने पहनी ट्रांसपेरेंट ड्रेस दिख गया सब कुछ, फैन्स के किये ऐसे कमेंट Index Fund क्या है इन्वेस्ट कैसे करें ?