Vested Vs IND Money : US Stock में इन्वेस्ट के लिए कौन सी बेस्ट है ?

US Stocks में इन्वेस्ट करने के लिए Vested, Groww और IND Money तीनो ही फेमस है लेकिन सवाल यह है की तीनो में कौन सी एप बेस्ट है. अगर आप जानना चाहते हैं Vested Vs IND Money : US Stock में इन्वेस्ट के लिए कौन सी बेस्ट है ? तो पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें

Vested App के बारे में

Vested App ऐसी एप है जिससे आप US Stock मार्किट में इन्वेस्ट कर सकते हो. यह एप US Stock और ETF में इन्वेस्ट करने की सुविधा देती है.

Vested Finance Inc कैलिफोर्निया में इन्वेटमेंट एडवाइजर है. यह कंपनी Securities and Exchange Commission (SEC) में रजिस्टर्ड है जो की India के SEBI की तरह काम करती है.

जिस तरह इंडिया में SEBI शेयर मार्किट की देख रेख के लिए है ठीक उसी तरह US Market पर नज़र रखने के लिए Securities and Exchange Commission (SEC) है

IND Money के बारे में

IND Money ऐसी एप है जिससे आप US Stocks, Mutual Funds, SIP, IPOs, Fixed Deposits, Insurance में इन्वेस्ट कर सकते हो वो भी Zero Brokerage पर

IND Money में अकाउंट ओपनिंग बिलकुल फ्री है. इसमें US Stock में इन्वेस्टिंग के लिए 0 कमीशन फीस है. IND Money, 2 in One सुपर अकाउंट की सुविधा देता है.

यानि आपका अकाउंट अकाउंट डिमीट और SBM में बैंक अकाउंट खुल जाता है.

Vested Vs IND Money

Account Opening – दोनों ही App में अकाउंट ओपनिंग फीस 0 रूपए है यानि दोनों में आप फ्री में डीमेट अकाउंट खोल सकते हो.

AMC Fees – दोनों ही एप में AMC Fees जीरो रूपए है.

Commission Fees – दोनों ही एप में 0 रूपए Commission Fees ली जाती है यानि की दोनों एप में US Stock और ETF खरीदने पर कोई कमीशन नही देना है.

Deposit – IND Money और Vested दोनों पैसे डिपाजिट करने पर कोई चार्ज नही लेते हैं हालाँकि बैंक charges आपको देने पड़ेंगे

Wallet – जब आप अपना पैसा IND Money और Vested के वॉलेट में डालते हो तो बैंक की तरफ से कुछ इंटरेस्ट भी मिलता है जो की दोनों में सामान ही होता है

Withdrawal – दोनों ही एप पैसे को इंडियन बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करने के लिए 5$/Withdraw चार्ज करते हैं बाकि बैंक charges अलग से लगते है

Limit Price Order – यदि आप चाहते हैं की आपका कोई स्टॉक के निश्चित प्राइस में मिले तो Limit Price Order लगा सकते हो यह सुविधा दोनों ही एप प्रदान करते हैं.

Stop Order – स्टॉप आर्डर सिर्फ Vested App provide करता है न की IND Money इस मामले में Vested App, IND Money आगे है.

SIP Order – Vested App में SIP करने पर पैसा वॉलेट से कटेगा और कोई चार्ज नही कटेगा वहीं IND Money में SIP करने पर पैसा बैंक से Auto Debit होता है और हर बार 45 रूपए का चार्ज लगता है.

Mobile App – Vested App सिर्फ US Stock और ETF में इन्वेस्ट करने की सुविधा देती है जबकि IND Money US Stocks, Mutual Funds, SIP, IPOs, Fixed Deposits में इन्वेस्ट करने की सुविधा देता है.

Interface – दोनों ही एप का इंटरफ़ेस काफी अच्छा है दोनों ही एप के Pros और Cons है. हालाँकि US Stocks में इन्वेस्ट के लिए Vested थोड़ी सुविधा ज्यादा देता है.

निष्कर्ष – दोनी ही एप के माध्यम से US Stocks में इन्वेस्ट किया जा सकता है लेकिन यहाँ पर Vested सिर्फ US Stocks में इन्वेस्ट के लिए ही सुविधा देता है बाकि IND Money, US Stocks में इन्वेस्ट के अलावा भी कई सुविधा देता है.

उम्मीद है Vested Vs IND Money पर लिखी यह पोस्ट अछ्छे से समझ आ गयी होगी. इसी तरह की जानकारी के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें.

Leave a Comment

Feeling Lucky?

Enter your email address to spin the wheel for a chance to win exciting offers.

You cannot copy content of this page