Umang App full Form: Umang App क्या है?, और इस्तेमाल कैसे करें?

भारत सरकार की कई सरकारी योजनायें और सर्विसेज है जिनको बारे में जानने और उनका यूज़ करने के लिए अलग अलग वेबसाइट या एप्प पर जाना पड़ता है.

वही जब आप Umang App Download कर लेते हैं तो आप सारी योजनाओं की एक ही साथ एक ही एप्प में एक्सेस कर पाते हैं. अगर आप नही पता की Umang app kya hai?, Umang App full Form क्या है ?

तो यहाँ मै umang App के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ यहाँ मै Umang App की पूरी जानकरी दूंगा साथ इसको इस्तेमाल कैसे करना है ये बताऊंगा.

Umang App kya hai?

umang ऐसी एप्प है जहाँ पर आप एक ही जगह पर सरकार की सभी विभाग और उनकी सेवाओं का एक ही जगह पर इस्तेमाल कर सकते हो.

इस एप्प को Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) और National e-Governance Division (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है.

उमंग एप्प को बनाने का उद्देश्य सरकारी की ई गवर्नेंस सुविधा को मोबाइल एप के जरिये बढ़ावा देना है जिसके जरिये लोगों को भी एक जगह पर केंद्र और राज्य सरकार की नई योजनाओ के बारे में पता चल सके.

उमंग एप्प English, Hindi, Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Malayalam, Marathi, Odia, Punjabi, Tamil, Telju और उर्दू जैसी 13 भाषाओ को सपोर्ट करती है आप इसको इन सभी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह एप्प सभी के लिए बहुत ही काम की है. यहाँ पर आप पुलिस, आधार कार्ड, गैस CISF, अटल पेंसन योजना, अवसर, आयुष्मान भारत, Crop Insurance, जैसी 20,209 सर्विसेज का लाभ उठा सकते हो.

उमंग एप को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस विभाग (एनईजीडी) ने 23 नवंबर, 2017 को लॉन्च किया था और अभी तक इस एप्प 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं.

Umang App full Form

उमंग एप्प का फुल फॉर्म – “Unified Mobile Application for New-age Governance” है जिसका हिंदी में अर्थ है “नए युग के शासन के लिए एकीकृत मोबाइल अनुप्रयोग”

Umang App के फायदे (umang app benefits in hindi)

1.इस एप में हम सरकार के सभी विभागों की सेवाओं को एक ही जगह यूज़ इश्तेमाल कर सकते हैं तथा अलग अलग विभाग की सेवाओ के लिए अलग अलग एप डाउनलोड नही करना पड़ता है.

2.इस एप के जरिये सरकार की नई सेवाओं की जानकारी आसानी से जान सकते हैं और उनका लाभ ले सकते हैं.

3. उमंग एप पर digilocker की सुविधा की दी गयी है जहाँ पर आपके सारे डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस सुरक्षित रहते हैं.

4. पैन कार्ड, पासपोर्ट, बिर्थ सर्टिफिकेट, डेथ सर्टिफिकेट जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट बनवा सकते हैं, अपना PF का पैसा निकाल सकते है और भी कई जरूरी सरकारी काम कर सकते हैं.

Umang App Download कैसे करें?

उमंग एप्प एंड्राइड, आईओएस, जिओ फ़ोन और सभी वेब ब्राउज़िंग प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है. आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हो.

एंड्राइड फ़ोन और आईओएस के लिए

एंड्राइड मोबाइल यूजर Google Play Store पर जाकर Umang App सर्च करके Umang App डाउनलोड कर सकते हो. इसी प्रकार आईओएस यूजर भी एप्प स्टोर पर जाकर उमंग एप्प डाउनलोड कर सकते हैं.

Umang App for Pc

umang App को अपने कंप्यूटर या Pc में इस्तेमाल करने के लिए आपको Bluestacks App Player डाउनलोड करना होता है. इन्टरनेट पर आप bluestacks सर्च करके किसी भी वेबसाइट से ये सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हो

यह सॉफ्टवेयर एंड्राइड एप्प को कंप्यूटर या लैपटॉप पर चलाने में मदद करता है. इसको अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करने के बाद ओपन करके Umang epp सर्च करना है और डाउनलोड करना है. उमंग एप्प डाउनलोड होने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर में इश्तेमाल कर सकते हो.

Umang App में अकाउंट कैसे बनाये ?

जब आप उमंग एप्प डाउनलोड करके ओपन करते हो इसके बाद अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे दिए निम्न स्टेप को फॉलो करना है.

  1. भाषा सेलेक्ट करें और I Agree पर क्लिक करके Next बटन पर क्लिक करें
  2. इसके बाद एप में Register पर क्लिक करना है.
  3. मोबाइल नंबर डालकर और Terms & कंडीशन पर टिक्क करके रजिस्टर पर क्लिक करना है.

Umang App की सेवाए (Umang App Services)

उमंग एप पर सेवाओं को Farmers, Social Security, Students, Women, Youth Skills, सर्टिफिकेट, फाइनेंस हेल्थ, पुलिस, पब्लिक, सोशल, टूरिज्म, ट्रांसपोर्ट, यूटिलिटी और जनरल केटेगरी में विभजित किया गया है. इसकी प्रमुख सेवाए कुछ इस प्रकार हैं.

1. आधार कार्ड – इस पर क्लिक करके आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो. आधार कार आपके डाउनलोड होकर digilocker में सेव हो जाता है

2.My Pan- यहाँ से अप ने बिज़नस के लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो. पैन कार्ड का स्टेटस जान सकते हो और ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हो.

3. LPG गैस – इस पर क्लिक करके यूजर cylinders बुक कर सकते हैं और पुरानी हिस्ट्री भी जान सकते हैं इसके अलावा यूजर LPG कनेक्शन का सब्सक्रिप्शन वाउचर digilocker में डाउनलोड कर सकते हैं.

4. भारत बिल पे (BBPS) – इस पर क्लिक करके आप Gas, Electricity, Water, DTH, Broadband, Mobile Postpaid, Landline Postpaid आदि बिल जमा कर सकते हैं.

5. CBSE – इस पर क्लिक करके 12th और 10th के स्टूडेंट्स एग्जाम सेण्टर के बारे में जान सकते हैं और परीक्षा परिणाम की जानकारी भी प्राप्त का सकते हैं.

6.AICTE – इस पर क्लिक करके स्टूडेंट्स पैन Approved संसथान के कोर्स के साथ faculty डिटेल के बारे में भी जान सकते हैं.

7. AKPS – इसमें कृषि विषयक अच्छी जानकारी मिलती है जैसे आप कृषी से समन्धित समस्या के लिए कृषि विशेषयग्य से बात कर सकते हो.

8. CHILDLINE 1098 – यह सेवा बच्चो पर हो रहे अत्याचार के लिए बने गयी है. इस सेवा के माध्यम से किसी बच्चे पर हो रहे अत्याचार के बारे में मदद ले सकते हो.

09. DIGILOCKER – Government के डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड डाउनलोड होकर इसी में सेव होते हैं और सुरक्षित भी रहते हैं. इस सर्विस की मदद से आप कहीं भी किसी को भी अपने डॉक्यूमेंट दिखा सकते हो.

10. – EPFO – इस पर क्लिक करके अपना PF बैलेंस और पासबुक चेक कर सकते हो इसके अलावा EPF से funds निकाल सकते हो और जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट भी बनवा सकते हो

Umang App इस्तेमाल कैसे करें ?

उमंग एप पर किसी भी सेवा को इस्तेमाल करने के लिए उस पर क्लिक करना है जिसके बाद इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके सर्विस को इस्तेमाल कर सकत हो.

Umang app kya hai
Umang app use

Home – इस पर क्लिक करने पर आपको कई सारी चीजे देखने को मितली है. सबसे उपर आप जो सर्विस पसंद करते हो वो सबसे उपर दिखाई देगी इसके बाद हाल ही में इश्तेमाल की हुई सर्विसेज की लिस्ट दिखाई देगी.

इसके बाद आपके Document की लिस्ट दिखाई देगी (जैसे आधार कार्ड ) अगर आपने कोई डॉक्यूमेंट डाउनलोड नही किया है तो नही दिखाई देगा.

होम पेज पर ही आपको Categories दिखाई देंगी आपको जिस भी केटेगरी की सर्विसेज इस्तेमाल करना है उस पर क्लिक करके इस्तेमाल कर सकते हो. इन सब के बाद होम पेज पर ही New सर्विसेज और नई Schemes की जानकारी दी होती है

All Services – यह आप्शन Home बटन के बाद होता है इस पर क्लिक करने पर आपको उमंग एप पर जितनी भी सर्विसेज है वो सब यहाँ दिखाई देंगी.

इन सर्विसेज को केटेगरी में बांटने के लिए उपर आप्शन दिए होते हैं जैसे की अगर आपको सिर्फ स्टूडेंट्स वाली केटेगरी देखनी है तो आपको स्टूडेंट्स पर क्लिक करना है और सारी सर्विसेज स्टूडेंट्स की ही आपको दिखाई देंगी

Digilocker – आधार कार्ड या दुसरे डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड करने के लिए Digilocker में अकाउंट बनाना ही होता है. आपको बता दूँ गवर्नमेंट के डॉक्यूमेंट जैस आधार कार्ड, पैन कार्ड, डेथ सर्टिफिकेट डाउनलोड होने के बाद digilocker में ही सेव होंगे

Digilocker में अकाउंट बनाने के लिए आपको Create अकाउंट पर क्लिक करके अपना आधार नंबर डालना है और next पर क्लिक कर देना है.

अब आपके Registered मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा जिसे भर देना है और आगे बढ़ना है अब आपको 6 डिजिट का पिन सेट करना है और Done पर क्लिक कर देना है. अब आपका अकाउंट बन जयेगा

State – इस पर क्लिक करने पर आपके सामने काफी सारे State के नाम आ जायेंगे आप जिस भी स्टेट में चल रही सर्विसेज के बारे में जानना चाहते हो उस पर क्लिक करके जान सकते हो.

इस तरह से आप उमंग एप को इश्तेमाल कर सकते हो यहाँ मै आपको एक उदाहरन और देता हूँ जैसे की मान लीजिये अगर आपको आपना आधार कार्ड डाउनलोड करना है तो उमंग एप में आधार कार्ड पर क्लिक करना है.

इसके बाद वो आपसे Digilocker पर अकाउंट बनाने के लिए कहेगा अगर आपने अकाउंट बना लिया है तो आपका आधार कार्ड उसी में डाउनलोड होकर सेव हो जायेगा.

निष्कर्ष – यहाँ मैंने उमंग एप के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद करता हूँ को अब आप समझ गये होंगे Umang app kya hai?, Umang App full Form क्या है ?

पोस्ट पर अपनी प्रतिकिर्या जरूर दें और लेटेस्ट पोस्ट के लिए आप हमे notification Bell को चालू करना न भूले. पोस्ट पढने के लिए आपका धन्यवाद

Leave a Comment

error: Content is protected !!