Trader meaning in Hindi | Trader का हिंदी में मतलब क्या है ?

जिंदगी में आपने कभी कभी ट्रेडर का नाम जरूर सुना होगा और आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की आखिर क्या होता है ट्रेडर ? किन लोगो को ट्रेडर कहा जाता है ?

बहुत से लोग इन सवालों का जवाब पाने के लिए इन्टरनेट पर Trader meaning in Hindi सर्च करते रहते हैं. अगर आप भी इस पोस्ट पर Trader का मतलब जानने आये हैं तो मै यहाँ पर इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ.

Trader का हिंदी में मतलब क्या है ?Trader Meaning in Hindi

Trader का हिंदी में मतलब व्यपारी होता है. जो लोग शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करते हैं उनको ट्रेडर कहा जाता है. जिस तरह एक व्यापारी सामान खरीदकर उसको ऊचे दाम में बेचकर मुनाफा कमाता है उसी तरह ट्रेडर भी शेयर को खरीद कर बेचता है.

एक ट्रेडर ट्रेडिंग करके पैसे कमाता है उसका काम मार्किट को देखना और उसे एनालिसिस करके सही टाइम पर पैसा लगाना होता है और जब उसके पैसे बढ़ जाते हैं तो वो उन्हें लेकर मार्किट से बाहर हो जाता है.

ट्रेडर किन लोगों को कहा जाता है ?

जो लोग ट्रेडिंग करते हैं उन्हें ट्रेडर कहा जाता है. ट्रेडर का काम मार्किट को एनालिसिस करके सही टाइम पर पैसा लगाना होता है और जब उसके पैसे बढ़ जाते हैं तो वो उन्हें लेकर मार्किट से बाहर हो जाता है.

ट्रेडर एक ही दिन में पैसा कमाता है. अगर आप एक ट्रेडर बन जाते हो तो आप एक ही दिन में बहुत सारा पैसा कमा सकते हो. इसके उलट देखे तो आपका पैसा डूब भी सकता है.

जी हाँ अगर आप गलत दिशा में पैसे लगाते हो तो आपका पैसा डूब भी सकता है और आपको काफी नुकसान हो सकता है. एक ट्रेडर अपने जीवन में सिर्फ पैसे से ही पैसा कमाता है.

ट्रेडर कैसे बन सकते हैं ?

अगर आप एक ट्रेडर बनना चाहत हैं तो आपको पहले ट्रेडिंग सीखनी पड़ेगी. ट्रेडिंग कई प्रकार की होती है. शेयर मार्किट ट्रेडिंग, फोरेक्स ट्रेडिंग, करेंसी ट्रेडिंग, कमोडिटी ट्रेडिंग इत्यादि.

ट्रेडिंग में आप एक ही दिन में ढेर सारा पैसा कमा सकते हो और इसके उलट वो सारा पैसा डूबा भी सकते हो. एक ट्रेडर ट्रेडिंग के दौरान अपना लोस तो करता ही है लेकिन लोस से ज्यादा वो प्रॉफिट कमाता है

इसलिए ओवरआल वो प्रॉफिट ही करता है. वही जो ट्रेडर बिना सीखे इस फील्ड में आते हैं वो अपना नुकसान ही करते हैं और अंत में अपना सारा पैसा हारकर ट्रेडिंग छोड़ देते हैं.

भारत में शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना आसान है. किसी भी देश के ज्यादातर लोग अपने शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करके पैसे कमाते हैं. शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए ब्रोकर के पास जाकर Demat और Trading Account खुलना होता है.

किसी अच्छे ब्रोकर के पास Demat और Trading Account खुलाने के बाद आप ट्रेडिंग कर सकते हो. ट्रेडिंग के दौरान कमाया हुआ पैसा ब्रोकर के माध्यम से आपके पास आ जाता है जिसे आप अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हो.

ट्रेडर बनने के लिए जरूरी चीजें

बदलते वक़्त के साथ टेक्नोलॉजी ने बहुत तरक्की कर ली है जिस वजह से ट्रेडिंग करना और ट्रेडर बनना बहुत ही आसान हो गया है. शेयर मार्किट में ट्रेडर बनने के लिए आपके पास निम्न चीजें होना जरूरी है.

  1. किसी अच्छे ब्रोकर के पास एक ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए
  2. एक मोबाइल होना चाहिए
  3. अच्छी कनेक्टिविटी का इन्टरनेट होना चाहिए
  4. मार्किट अनालिसिस करने के लिए जरूरी चीजें होना चाहिए

ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खुलवाएं ?

किसी भी अच्छे ब्रोकर के पास आप Demat और Trading Account खुलवा सकते हैं. अच्छे ब्रोकर की बात करें तो angle One, Upstox, Zerodha यह तीनो बहुत ही फेमस ब्रोकर है.

इन तीनो में से आप किसी में भी Demat और Trading Account खुलवा करके ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं. आप इन तीनो में से किसी में भी अपना अकाउंट खुला सकते हैं.

अकाउंट कैसे खुलवाना है इसकी जानकारी आप नीचे दी हुई पोस्ट में पढ़ सकते हैं. पोस्ट में मैंने सभी जानकारी विस्तार से दी हुई है.

  1. Open a Demat account in Angel One
  2. Zerodha me Account kaise khole
  3. Upstox App क्या है ? Account कैसे बनाये ?

एक ट्रेडर कितना पैसा कमा सकता है ?

एक ट्रेडर के पैसे कमाने की कोई लिमिट नही होती है वो एक दिन में लाखों, करोड़ो रूपए कमा सकता है. जितना एक डॉक्टर और इंजिनियर एक महीने में कमाता है वो उतना एक दिन में कमा सकता है.

एक ट्रेडर हजारों रूपए से लाखों रूपए और लाखों रूपए से करोड़ो रूपए कमा सकता है. ट्रेडर पैसे से ही पैसा बनाता है और फिर उस पैसे से पैसा बनाता है. इस तरह से वो पैसा कमाता ही जाता है.

क्या ट्रेडर बनना आसान है?

ट्रेडर बनना बिलकुल भी आसान नही है ट्रेडर बनने के लिए ट्रेडिंग की जानकारी होना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही आप के अंदर ट्रेडिंग साइकोलोजी का ज्ञान भी जरूरी होता है.

बहुत से लोग बिना कुछ जाने और सीखे ट्रेडिंग करने लग जाते हैं फिर वो अपना सारा पैसा डूबा देते है. लोगों की माने तो 100 में से सिर्फ 10% परसेंट लोग ही ट्रेडिंग में प्रॉफिट बना पाते हैं बाकि 90% लोग ट्रेडिंग छोड़ ही देते हैं.

क्या हर कोई ट्रेडर बन सकता है ?

हाँ ट्रेडर बनना और ट्रेडिंग करना काफी आसान है. कोई भी इन्सान जिसकी उम्र 18 साल स उपर है वो ट्रेडिंग में अकाउंट खुलवाके ट्रेडिंग कर सकता है.

अगर आप एक हाउसवाइफ, बिज़नस मैन, वर्कर, नौकर कोई भी है ट्रेडिंग कर सकते हैं और ट्रेडर बन सकते हैं बस आपके पास जरूरी चीजें होना चाहिए.

अंतिम शब्द – ट्रेडर शब्द सुनने में बहुत अच्छा लगता है और यह शब्द सुनते ही मन में पैसे ही पैसे नज़र आने लगते हैं हालाँकि ट्रेडर बनना आसान नही है.

ट्रेडर बनने के लिए एक सही दिशा देने वाला होना चाहिए जो की खुद एक अच्छा ट्रेडर हो. कोई भी आदमी जो खुद को ट्रेडर बोलता है लेकिन ट्रेडिंग में नुकसान करवा रहा है उससे दूर रहने में ही भलाई है.

पोस्ट में मैंने ट्रेडर के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है उम्मीद है आप सब समझ गये होंगे की Trader meaning in Hindi क्या है. इसी तरह की पोस्ट के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें.

Leave a Comment

इस वजह से Tata Steel के शेयर में आ सकती है तेज़ी तीन ऐसी किताबें जिसे नौजवानों को जरूर पढना चाहिए (जिंदगी बदलने के लिए ) ट्रेडिंग करने से होते हैं 5 बड़े नुकसान, जान लो नही तो बाद में पछताना पड़ेगा Citymall से पैसे कैसे कमाए ? महीने का 3000 रूपए आसानी से Iphone Vs Android दोनों में कौन सा फ़ोन बेस्ट है और क्यों ?
इस वजह से Tata Steel के शेयर में आ सकती है तेज़ी तीन ऐसी किताबें जिसे नौजवानों को जरूर पढना चाहिए (जिंदगी बदलने के लिए ) ट्रेडिंग करने से होते हैं 5 बड़े नुकसान, जान लो नही तो बाद में पछताना पड़ेगा Citymall से पैसे कैसे कमाए ? महीने का 3000 रूपए आसानी से Iphone Vs Android दोनों में कौन सा फ़ोन बेस्ट है और क्यों ?