Whatsapp को कड़ी टक्कर दे रहा यह Signal App क्या है? कैसे इश्तेमाल करें?

हाल के ही दिनों में Signal App बहुत ही चर्चा का विषय बना हुआ है और लोग भी इसके बारे में जानना चाहते हैं. अगर आपको नही पता Signal App kya hai? और Whatsapp से आगे क्यों निकल रहा है

इसके अलावा मै signal app features और Whatsapp तथा Singal (whatsapp vs signal comparison)में कौन बेस्ट हैं इसके बारे में आपको बताने जा रहा हूँ.

जैसा की हम सभी जानते हैं अगर आप इन्टरनेट पर हैं तो अपनी Privacy बरकरार रखना काफी मुश्किल है शुरू शुरू में जब Whatsapp मैसेजिंग एप्प लांच हुआ तो इसका दावा था की आपकी चैटिंग End to End Encryption से पूरी तरह सिक्योर रहेगी.

लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो धीरे धीरे समझ में आने ही लगा और Whatsap के नये Privacy policy अपडेट के बाद तो Whatsapp अब पूरी तरह से फेसबुक के आधीन है.

फेसबुक अब Whatsapp से पब्लिक की प्राइवेसी का इश्तेमाल अपने बिज़नस के लिए करेगा. डाटा प्राइवेसी को लेकर सिंगल एप्प काफी तेज़ी से पोपुलर हो रहा है और इसको Whatsapp से अधिक सिक्योर बताया जा रहा है.

Singal App क्या है?

Signal App kya hai

Signal App, Whatsapp की तरह मैसेजिंग App है जिससे आप किसी को भी मैसेज, फोटो, विडियो भेज सकते हो. प्राइवेसी को लेकर इस एप्प को Whatsapp से अधिक सिक्योर होने का दावा किया जा रहा है

क्योंकि इसमें सब कुछ End to End Encryption के माध्यम से होता है और किसी को भी आपका मैसेज पढने के लिए इसको decrypt करना होगा.

Signal Appको प्ले स्टोर पर 4.5 की रेटिंग मिली हुई है और 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं और काफी तेज़ी से इस एप्प के डाउनलोड बढ़ रह हैं.

Signal AppApp किस देश का है? (Signal App Which Country App)

Singal Private Messenger App की स्थापना “Moxie Marlinespike और Brian Acton” ने सन 2018 में की थी. यह एप्प कैलिफोर्निया, अमेरिका में विकसित हुआ.

इस एप्प को Owner, Whatsapp के Cpo-founder- Brian Acton हैं और CEO Moxie Marlinespike हैं

Signal App Download कैसे करें?

Singal App डाउनलोड करना काफी आसान है आप गूगल प्ले स्टोर पर जानकरी Singal App सर्च करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं.

Signal App App को यूज़ करें?

इस एप्प में Whatsap की तरह ही फीचर दिए गये हैं औ आप इसको Whatsapp की तरह ही यूज़ कर सकते हो. लेकिन कुछ चीजों के बारे में मै आपको बता दूँ जो लोगों को समझ में नही अ रही है.

मैसेज कैसे भेजें? – इसमें किसी को मैसेज भेजने के लिए पहले कैमरे के नीचे पेन वाले बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी contact लिस्ट आपके सामने आ जाएगी और आप जिसको मैसेज भेजना चाहते हो भेज सकते हो.

मैसेज पढना- जब आप किसी को मैसेज को भेजते हो तो एक टिक लगता है. जब मैसेज चला जाता है तो दो टिक लगता है और जब मैसेज सामने वाला पढ़ लेता है तो वो दोनों टिक काले हो जाते हैं.

Signal App App के ख़ास फीचर

इसमें कुछ ऐसे फीचर दिए गये हैं जो इसको whatsapp से ख़ास बनाता हैं. यह सिक्यूरिटी के मामले में तो Whatsapp से काफी अच्चा बताया जा रहा है.

1. Singal App में आप किसी के मैसेज पर दिल, लाइक, डिसलाइक, वोव, दुःख और ख़ुशी जैसी प्रतिकिर्या दे सकता है. इसके अलावा इसमें आप चैट का चैट का थीम कलर बदल सकते हो.

2.इसमें आप ग्रुप वीडियो काल भी कर सकते हो. इसमें ऐसा फीचर हैं जिससे कोई भी आपके ग्रुप में आपकी परमिशन के बिना जुड़ नही सकता है.

singal app kya hai

Signal App Desktop पर कैसे यूज़ करें?

जिस तरह Whatsapp को हम Computer पर Whatsapp Web के जरिये इश्तेमाल कर पाते हैं उसी तरह हम Singal का सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करके Singal का यूज़ कर सकते हैं.

Signal App Pros and Cons

Signal App की कमियाँ

इस एप्प में अभी कुछ जरूरी फीचर नही है जिसकी वजह से आप Whatsapp को छोड़ने पर एक बार सोचेंगे

1. इसमें Whatsapp Status की तरह Status का फीचर नही है और किसी ख़ास मैसेज को Star करना जैसे आप्शन मजूद न होना इसकी कमी है.

2. इसके अलावा इसमें किसी के ऑनलाइन होने या न होने को पहचनाने का भी कोई सिस्टम मजूद नही है यानि आप नही जान पाएंगे की बन्दा ऑनलाइन है या नही.

निष्कर्ष – यहाँ मैंने Singal के बारे में विस्तार से समझाने की कोशिश की है और मुझे पूरी उम्मीद है आपको Signal App kya hai? और Signal App किस देश का है? की जानकारी अच्छे से समझ अ गयी होगी.

1 thought on “Whatsapp को कड़ी टक्कर दे रहा यह Signal App क्या है? कैसे इश्तेमाल करें?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!