PUBG Mobile Lite Settings के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

PUBG Mobile Lite बहुत ही लोकप्रिय गेम हैं और लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। जो लोग गेम में नये होते हैं उनको PUBG Mobile Lite Settings की जानकारी नही होती है की किस बटन से क्या होता है।

अगर आप PUBG Mobile Lite में प्रो बनना चाहते हैं तो आपको सेटिंग के बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए। इसके अलावा बहुत सारी अमेजिंग चीजे भी कर सकते हो जो दूसरों को नही पता होती है।

अगर आपको भी PUBG Mobile Lite Settings के बारे में जानकारी नही है तो इस पोस्ट को पढने के बाद सारी जानकारी हो जाएगी तो आइये जानते हैं.

PUBG Mobile Lite Basic Settings

PUBG Mobile Lite की बेसिक Settings कई सारी चीजें हैं यहाँ मै आपको इस सेटिंग में सभी फीचर के बारे में अच्छे से एक्सप्लेन करूँगा ताकि आपको पूरी बात समझ में आज जाये।

pubg lite settings

1. Aim Assist – यह फीचर आपको अपने दुश्मन पर ठीक से निशाना लगाने में मदद करता है सेटिंग में आप Aim Assist को Close, Light, Medium, Heavy रख सकते हो।

2. Blocked Sight warning – जब आप किसी दिवार या किसी अवरुद्ध के पास आकार निशाना कहीं पर भी निशाना लगाते हो तो Block जैसा sign बन के आने लगा है जिससे आप समझ जाते हो की आपका Aim यहाँ से सही नही लगेगा।

3. Bolt Action Rifle & Crossbow Firing Mode – यहाँ पर आप Tap पर क्लिक कर सकते हो। जब आप Release पर सेटिंग सेट कर देते हैं तो दुश्मन को मारने के लिए उस पर निशाना लगाकर फायर बटन को होल्ड करके छोड़ना होता है।

4. Shotgun Firing Mode – यह भी इसी तरह ही काम करता है और जब आप Release पर सेटिंग सेट कर देते हैं तो दुश्मन को मारने के लिए उस पर निशाना लगाकर फायर पर होल्ड करके छोड़ना होता है.

5. Peek & Fire – यह आप्शन शुरू में Disable होता है आपको इसे enable कर लेना है ऐसा करने से आपका character गेम में किसी दिवार के बगल से अपना सर झुका कर देख सकता है और Fire कर सकता है.

pubg lite settings

6. Peek & Open Scope – यह आप्शन भी Disable होता है आपको इसे भी enable कर लेना है जिससे बटन दबाते ही आपका character गेम में झुककर गेम scope निकालकर देखने लगेगा.

7. Peek Option – यहाँ पर Tap To Lean पर ही क्लिक होता है यानि जब बटन पर Tap करेंगे तब वो काम करेगा Hold to Lean पर सेट करने से जब तक हम बटन को दबाये रखेंगे तब तक हमारा character peek करेगा छोड़ने के बाद वापिस सीधा होगा जायेगा.

8. Scope Mode – यह भी Peek Option की तरह ही है यानि जब बटन पर Tap करेंगे तब वो काम करेगा और Scope खुल जायेगा लेकिन Hold पर सेट करने से जब हम बटन पर long press करेंगे तब Scope खुलेगा और छोड़ने पर स्कोप हट जायेगा जायेगा।

9. Display Left-Side fire Button – इसका कुह खास उपयोग नही है by Default Control Setting में अगर आप lift Side fire button dekhna नही चाहते या फिर सिफ स्कोप खोलने पर ही देखना चाहते है तो फीचर की हेल्प से कर सकते हैं

10. gyroscope sensor – इसको इनेबल करने पर gyroscope sensor काम करने लगेगा और गेम को आप 3d में खेलने लगोगे ।

11. Auto Open doors – इस आप्शन को हमेशा इनेबल ही रखना है इससे गेम के अन्दर गेट के पास जाने से गेम आटोमेटिक खुल जायेगा।

12. Healing Prompt – यह आप्शन भी On ही रहना चाहिए इसकी मदद से गेम में हमे कब energy drink, bandage और Health kit की जब जरूरत पड़ेगी अपने आप सेलेक्ट हो जाता है हमे खुद से करने की जरूत नही पड़ती है।

मान लीजिये आप जोन में है और जोन से निकलने के लिए दौड़ लगा रहे हैं और आपकी हेल्थ 50 percent डाउन हो चुकी है तो उस समय आपको Health kit की जरूरत होगी और वो अपने आप सेलेक्ट हो जाएगी।

13. Quick Secondary Weapon – जब हम अपनी Gun Reload करते हैं तो उसी समय बगल में पिस्तौल भी बन कर आ जाती है यह इसलिए क्योंकि अगर सामने एनिमी हो और आपकी मुख्य गन Reloading पर आ जाये तो आप तुरंत इससे enemy को मार सकते हैं।

14. Universal Mark – यह गेम में बहुत जरूरी है इसको disable करने से आप दुश्मन की लोकेशन और बाकी जरूर मार्क नही देख पाओगे जिससे आपको बहुत प्रॉब्लम होगी।

15. All Others to See your Result – जो लोग ज्यादा प्रो नही होते अगर आप भी उनमे से हैं तो इस आप्शन की मदद से खेले गये पिछले मैच के रिकॉर्ड को हाईड कर सकते हैं जिससे लोग नही जन पाएंगे की आपने पिछले मैच में कैसा परफॉर्म किया था।

PUBG Mobile Lite Controls Settings

1. इस पर क्लिक करके आप गेम के कण्ट्रोल को अपने मन मुताबक सेट कर सकते हो गेम में control तीन तरीके से दिए गये है आप उनको भी try कर सकते हो।

2. इस सेटिंग में आप अपने Controls को अपने मन मुताबिक छोटा या बड़ा भी कर सकते हो चाहे Fire की बटन हो, joystick हो या कोई दुसरे बटन इनका साइज़ भी आप बढ़ा घटा सकते हो और Visibility भी कम या ज्यादा कर सकते हो।

pubg lite settings

PUBG Mobile Lite Graphics Settings

गेम में लो और हाई Graphics म खेलने के भी आप्शन दिए गये हैं इसके अलावा Frame Rate और Anti – Aliasing जैस फीचर दिए गये हैं।

अगर आप हाई graphics में खेलने के शौक़ीन है तो सेटिंग को बदल सकते हैं सेटिंग को बदलने पर काफी ज्यादा फर्क समझ में आता है।

PUBG Mobile Lite Vehicle Settings

pubg lite settings

गेम में Vehicle सेटिंग का भी आप्शन दिया है यहाँ आपको 3 तरह से गेम में Vehicle को कण्ट्रोल करने के आप्शन दिए हैं by Default तीसरे नंबर की सेटिंग गेम में लोगों को मिलती है।

लेकन आप पहली और दूसरी Setting भी सेलेक्ट कर सकते हैं हालाँकि मै इसके लिए सिफारिश नही करूँगा की आप ऐसा करें by Default सेटिंग भी बेस्ट है।

PUBG Mobile Lite Sensitivity Settings

pubg lite settings

यह बहुत ही काम की सेटिंग है इस सेटिंग में जरा सा भी गलत करने पर गेम में खमियाजा अपनी जान देकर भुगतना पड़ता है तो आइये जानते हैं।

Sensitivity Settings में Low, Medium, High और Customize जैसे आप्शन दिए हैं. गेम में high Sensitivity से मतलब यह है की screen पहले से जल्दी रोटेट होगी, स्कोप को अप जल्दी से दाए बाए स्क्रॉल कर पाओगे।

Camera Sensitivity – गेम में एक आंख होती है जिसे तीसरी आँख कह सकते हैं. इसकी मदद से आप गेम में चलते चलते बिना मुड़े आगे पीछे देख सकते हैं।

इसकी Sensitivity हाई करने पर थोडा सा ही स्क्रॉल करने पर पहले से ज्यादा जल्दी आप अगर बगल देख पाओगे. यहाँ पर प्लेन में होने पर और गेम में खलने के दौरान दोनों की Camera Sensitivity सेटिंग दी गयी है।

Camera – यहाँ पर स्कोप के बिना और Scope के साथ सेटिंग दी गयी है तो आप यहाँ पर अपने camera की सेटिंग स्कोप के बिना और Scope के साथ कर कर सकते हैं।.

यहाँ पर अलग अलग scope के लिए अलग अलग Sensitivity Settings दी हुई हैं तो आप अपने समझ के हिसाब से किसी भी Scope (2x,3x,4x,6xx8x) की Sensitivity को बढ़ा या घटा सकते हो।

ध्यान रहे गेम में अगर आपको किसी स्कोप की Sensitivity हाई लग रही है तो Setting में आकर सिर्फ उसी Scope की Sensitivity को कम करना है।

ADS Sensitivity – कई लोगों को नही पता होता की ADS Sensitivity क्या होता है? उन्हें बता दू इसका फुल फॉर्म Aim Down Sight. है. जब हम दुश्मन को स्कोप लगा कर मारते तो हमारी बन्दूक उपर की तरफ चलती जाती है।

बन्दूक का उपर नीचे जाने हम यहाँ से कण्ट्रोल कर सकते हैं हालाँकि यह सेटिंग बहुत ही complicated है तो इसको करते समय बहुत ही ध्यान रखें ।

इस सेटिंग में अलग अलग स्कोप के साथ ADS Sensitivity दी गयी है आप अपने हिसाब से गेम के एक्सपीरियंस को देखते हुए ही बदलाव करने की कोशिश करे।

gyroscope Sensitivity – अगर आपका फ़ोन gyroscope को सपोर्ट करता है और आपने Basic Setting में gyroscope को Enable कर लिया है तब आप यहं पर कैमरे की Sensitivity पर काम कर सकते हो ।

इसकी सेटिंग भी बाकियों की तरह ही है और स्कोप के बिना तथा स्कोप के साथ आप अपने मन मुताबिक Sensitivity की सेटिंग कर सकते हो।

PUBG Mobile Lite Pick Up Settings

यह भी बहुत काम की सेटिंग है जो की बहुत लोग ध्यान नही देते हैं इस सेटिंग की मदद से गेम के दौरान हमे कौन सी चीज कितनी मात्रा में लेनी है सेट कर सकते हैं।

यहाँ पर Auto Pickup का आप्शन by Default Enable रहता है जिससे हमारा खिलाडी अपने आप चीजों को उठा लेता है लेकिन कुछ चीजें जैसे Grenade, हमे खुद क्लिक करके उठाना पड़ता है।

आप यहाँ Grenade का भी Auto Pickup Enable कर सकते हो इसके लिए गेम की Pick Up Settings में जाकर Grenade Pickup Limit को बढ़ा देना है जो की पहले 0 पर सेट होती है।

PUBG Mobile Lite Quick Chat Settings

गेम में by Default हमे Quick Chat के भी विकल्प दिए जाते हैं. इसके अलावा कई और भी Messages दिए होते हैं ।

जो इस सेटिंग के बारे जानते वो अपने मन मुताबिक उन Messages को बदल भी लेते हैं जिसे बाकी लोग हैरान रहते हैं की आखिर इस तरह उनके में क्यों नही आते हैं।

यहाँ मै by Default मिलने वाले Messages और दुसरे Messages के बारे में भी बता देता हूँ तो आप सारे Messages को फोटो में देख सकते हो

pubg lite settings

निष्कर्ष – उम्मीद करता हूँ आपको PUBG Mobile Lite Settings के बारे में दी गयी जानकारी अच्छे से समझ में होगी. मैंने सभी चीजों को अच्छे से समझाने की पूरी कोशिश की है।

पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके मेरा सपोर्ट जरूर करें क्योकि इस तरह की पोस्ट को लिखने में काफी मेहनत लगती है. PUBG Mobile Lite से जुडी अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

ये भी पढ़ें –

2 thoughts on “PUBG Mobile Lite Settings के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!