Jupiter App kya hai ? 0 Balance pr Savings Account Khole ?

jupiter app kya hai
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस आर्टिकल के माध्यम से मै Jupiter App के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ जैसे jupiter app kya hai ? कैसे यूज करें अकाउंट कैसे बनाये और इसके क्या फायदे हैं ?

पहले के समय में अपना बैंक में खाता खुलवाने के लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ती है और इसका प्रोसेस भी बहुत मुश्किल था लेकिन आज के समय में घर बैठे 0 बैलेंस पर खाता खुलवा सकते हैं।

बहुत सी एप जैसे Paytm, Airtel, Kotal 811 और Jupiter, 0 रूपए में बैंक खाता खोलने की सुविधा देती है। इन एप पर मात्र 5 मिनट में आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिये बैंक खाता खोल सकते हैं।

किसी भी बैंक में खाता खोलने के उसके अपने फायदे होते हैं इसी प्रकार Jupiter App भी अपने खाताधारको को अच्छी सुविधा दे रही है।

अगर आप Jupiter App में खाता खोलने की सोच रहे हैं और इसके बारे में सारी जानकारी चाहते हैं तो मै यहाँ इसी के बारे में सारी जानकारी देने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

Jupiter Review In Hindi

App NameJupiter App
CategoryFinance
Rating4.6 / 5 Star
Download5 Million Plus
Founder & CEOJitendra Gupta
Contact No08655055086
Download LinkClick Here

Jupiter App kya hai ?

Jupiter एक जीरो बैलेंस डिजिटल सेविंग्स बैंक अकाउंट है यानि आप घर बैठे एक भी पैसे लगाये बिन फ्री में खाता खोल सकते हो।

जुपिटर ने फ़ेडरल बैंक से साझेदारी की हैं । इसका मतलब जब आप जुपिटर पर खाता खोलतो हो तो आपका खाता फ़ेडरल बैंक से सम्बंधित होता है। जुपिटर डेबिट कार्ड से हर खर्चे पर 1% का कैशबैक भी देता है

Jupiter App में खाता खोलने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. खाता खोलने के लिए आधार कार्ड से KYC कम्पलीट करना होता है जिसके बाद खाता खुल जाता है।

Jupiter आपको फिजिकल और वर्चुअल इंटरनेशनल Visa डेबिट कार्ड भी प्रदान करता है जिससे ऑनलाइन International Transaction कर सकते हो।

इस एप को प्ले स्टोर पर 4.6 की रेटिंग मिली है और 5 लाख लोगो ने डाउनलोड भी कर लिया है आये अब जानते हैं की इस एप को डाउनलोड कैसे करें और अकाउंट कैसे बनाये ।

Jupiter App के फायदे ?

  1. डेबिट कार्ड & UPI से खर्च करने पर 1% कैशबैक मिलता है.
  2. कोई भी Hidden Charges और Maintenance Fees नही देनी है
  3. आपका पैसा फ़ेडरल बैंक में रहता है जो की RBI – Licensed है
  4. आपको इंटरनेशनल visa debit कार्ड मिलता है
  5. Visa Debit Card को Freeze या Unfreeze कर सकते हो एक टैप पर
  6. NEFT Transaction पर कोई चार्ज नही, 5 Free IMPS Transactions/Month
  7. Debit Card के लिए कोई Annual Maintenance Charges नही
  8. Physical Debit Card के लिए 199 Rs+GST फीस (सिर्फ एक बार) है

Jupiter में खाता कैसे खोलें ?

खाता खोलने के लिए अपना मोबाइल नंबर भरकर वेरीफाई करना होता है इसके बाद आधार कार्ड से KYC कम्पलीट करनी होती है जिसके बाद कुछ पर्सनल डिटेल भरने के बाद आपका खाता खुल जाता है।

Jupiter में खाता खोलने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट होने चाहिए

  • Mobile Number
  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Selfie

खाता खोलने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें –

स्टेप 1 – Link पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा – Jupiter App Account Opening

दिया हुआ लिंक Gromo App का Referral लिंक है जिससे मुझे कमीशन प्राप्त होगा। Gromo के बारे में जानकरी के लिए पोस्ट पढ़ सकते हैं – Gromo App

स्टेप 2 – इसके बाद Customer Name में अपना नाम, Customer Mobile Number में अपना Mobile Number और Customer Email ID में अपना Email ID भरें फिर Continue पर क्लिक करें

स्टेप 3 – इसके बाद गूगल प्ले स्टोर पर Redirect हो जाओगे जिसके बाद आपको Jupiter App दिखाई देगी Install बटन पर क्लिक करके Jupiter App Download कर लेना है।

स्टेप 4 – Jupiter App को Open करें और Start पर क्लिक करें ।

स्टेप 5 – Location और SMS की परमिशन को Allow कर दें ।

स्टेप 6 – अपना मोबाइल नंबर डालें और वेरीफाई पर क्लिक करें ।

स्टेप 7 – अपना सिम सेलेक्ट करें और वेरीफाई पर क्लिक करें

स्टेप 8 – इसके बाद Request an Invite पर क्लिक करें या फिर Enter Google Pay Scale पर क्लिक करें

स्टेप 9 – इसके कुछ समय बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जायेगा इसके बाद alright पर क्लिक करें

यह सभी स्टेप करने के बाद Jupiter में अकाउंट खुलाने के लिए आगे का प्रीसेस करने के लिए कहा जायेगा

स्टेप 7 – Continue पर क्लिक करें। अपने PAN Card की डिटेल भरें और Continue पर क्लिक करें

स्टेप 8 – इसके बाद Hello का मैसेज दिखाई देगा Hello के बाद आपका नाम लिखा हुआ दिखाई देगा। अगर आपका नाम सही है तो That’s me पर क्लिक करें ।

स्टेप 9 – That’s me पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको अपना आधार नंबर भरना है।

स्टेप 10 आधार नंबर भरकर और I Here by के चेक बॉक्स में टिक करके Perform KYC पर क्लिक करना है।

स्टेप 11 – आधार कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे भर देना है और Proceed With EKYC पर क्लिक करना है।

स्टेप 12 – इसके बाद यह आपकी डिटेल को Credit Bureau से जांचने और भरने के लिए Allow पर क्लिक करने के लिए कहेगा आप चाहे तो Allow पर क्लिक कर सकते हैं या फिर I’d Rather Manually Enter पर क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 13 – Allow पर क्लिक करते ही आपके आधार का पता आपके सामने आ जायेगा। पता सेलेक्ट करें और Continue पर क्लिक करें ।

स्टेप 14 – इसके बाद आपको अपनी फोटो खीचनी है और स्क्रीन पर दिखाई दिये 4 डिजिट बोलना होगा जिसके लिए Continue पर क्लिक करें ।

स्टेप 15 – अपने फेस को गोले के अन्दर रखें और Record पर क्लिक करें इसके बाद स्क्रीन पर ही 4 डिजिट दिखाई देंगे जिसे आपको एक एक करके बोलना है और Confirm पर क्लिक करना है।

स्टेप 16 – कुछ देर प्रोसेसिंग होंगी जिसमे आपकी Verification का प्रोसेस चालू हो जायेगा। कुछ देर बाद Verification Complete का मैसेज दिखा देगा ।

स्टेप 17 – इसके बाद अपनी Email ID भरें अपने पिता का नाम भरने और अपनी माता का नाम भी भरें और Continue पर क्लिक करें ।

स्टेप 18 – अपना Occupation, Annual Income और Marital Status भरें तथा Continue पर क्लिक करें ।

स्टेप 19 – इसके बाद Add nominee का विकल्प दिखाई देगा। I’ll Do it later पर क्लिक कर दें ।

स्टेप 20 – अब आपकी आधार कार्ड की सारी डिटेल आपके सामने आ जायेगा किसी भी जानकारी को बदलने के लिए उस पर क्लिक करके बदल सकते हैं.

स्टेप 21 – सारी जानकार सही होने पर Looks good. Continue पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा इस पेज पर 4 अंको का पिन सेट करें और Done पर क्लिक करें

स्ट्रेप 22 – Done पर क्लिक करें जिसके बाद प्रोसेसिंग चालू हो जायेगा जिसमे 3 मिनट का समय लग सकता है इसके बाद आपका Jupiter पर अकाउंट खुल जायेगा।

स्टेप 23 – अकाउंट खुलने के बाद आपको अपना Customer Id, IFSC Code, Debit Card और UPI ID स्क्रीन पर दिखाई देगी इसके बाद continue पर क्लिक करें ।

स्टेप 24 –एप को पूरी तरह से इश्तेमाल करने के लिए इसमें पैसे जमा करने होंगे इसमें आप कम से कम 1 रूपए भी जमा कर सकते हो।

इस तरह से यह सभी स्टेप फॉलो करने के बाद आपका Jupiter App पर अकाउंट खुल जायेगा अब आप अपने बैंक में पैसे जमा कर सकते हो और इसको इश्तेमाल कर सकते हो.

Jupiter में Jewels क्या है ?

Jewels एक तरह का वर्चुअल मनी है जो की जुपिटर App में आपको कैशबैक के रूप में मिलता है जब आप Jupiter से किसी खास मर्चेंट जैसे अमेज़न, स्वीगी, ज़ोमोतो इत्यादि से shopping करते हो तो आपको कैशबैक मिलता है.

इन जगहों से 100 रूपए की शौपिंग करने पर आपको 1% कैशबैक दिया जाता है यानि 100 रूपए की शोपिंग पर 1 Jewels मिलता है. 1 Jewels, 1 रूपए के बराबर होता है.

1 Jewels = 1 रूपए

यहाँ मै आपको बता दूँ कैशबैक आपको चुने हुए मर्चेंट सी शौपिंग करने पर ही मिलता है अगर आप रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड रीपमेंट, गैंबलिंग पर पैसे खर्च करते हो तो Jewels नही मिलेंगे यानि कैशबैक नही मिलेगा

इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपना अकाउंट वीडियो कालिंग के माध्यम से वेरीफाई कराना होता है. वीडियो वेरिफिकेशन के बाद जुपिटर के काफी सारे फीचर अनलॉक हो जाते हैं.

इसके बाद आप आप कमाए हुए Jewels को रेडीम कर पाओगे. जब आपके पास 100 Jewels हो जाते हैं तो आप उन्हें कैश या फिर डिजिटल गोल्ड में रेडीम कर सकते हैं

Video KYC के जरिये अपना अकाउंट वेरीफाई कैसे करें ?

वीडियो वेरिफिकेशन के बाद ही आप पूरी तरह से अपने जुपिटर अकाउंट को एक्सेस कर सकते हो. वीडियो वेरिफिकेशनके बाद आपको निम्न चीजों का लाभ मिलता हिया

  1. जुपिटर एप्प का सेविंग्स पॉट फीचर अनलॉक हो जाता है जिससे आप अपने खर्चों को देख सकते हो और नियंत्रित कर सकते हो
  2. अपने कमाए हुए Jewels को कैश में या फिर डिजिटल गोल्ड में रेडीम कर सकते हो
  3. लाइफटाइम वैलिडिटी अनलॉक कर देते हो यानि वीडियो वेरिफिकेशन न होने पर आपका अकाउंट सिर्फ एक महीने के लिए ही बाध्य रहता है.

वीडियो वेरिफिकेशन करने के लिए अपने जुपिटर एप के Home पेज पर जाना है फिर नीचे स्क्रॉल करना है थोडा स्क्रॉल करने पर Verify Your Account का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद बैंक एजेंट आपसे वीडियो काल पर बात करेंगी और आपसे आपका सिग्नेचर तथा पैन कार्ड दिखने के लिए कहेंगी इसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई कर दिया जायेगा

Related Post पढ़े

जुपिटर एप में मेरा एक्सपिरेंस

जुपिटर एप में मेरा एक्सपिरेंस काफी सही रहा है. App की स्पीड काफी अच्छी है और काफी फ़ास्ट प्रोसेसिंग होती है. अगर आपका कोई भी बैंक खाता नही है तो यह सबसे अच्छा बैंक है 0 बैलेंस पर खाता खोलने के लिए

अंतिम शब्द – उम्मीद करता हूँ आपको Jupiter App के बारे में सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी और आप समझ गये होंगे की jupiter app kya hai ?

अगर आप किसी डिजिटल बैंक में खाता खोलने की सोच रहे हैं तो इस इस बैंक में भी खुलवा सकते हैं. बैंक में खाता खोलने का प्रोसेस बाकी बैंक की तरह ही सिंपल है.

By Akak

Hello, I am the owner of this website. I will try my best to give you correct information through this blog. If you like the articles written by me, you can inform us through email.

One thought on “Jupiter App kya hai ? 0 Balance pr Savings Account Khole ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *