जीते हार लूडो मैच इन रणनीतियो के सहारे

लूडो, उर्फ ​​बोर्ड गेम्स का बादशाह, लाखों बोर्ड गेम प्रेमियों द्वारा प्रतिदिन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में खेला जाता है। आज के डिजिटल युग में भी, कुछ लोग पारंपरिक रूप से खेल खेलना पसंद करते हैं, यानी भौतिक लूडो बोर्ड, खेल के टुकड़े और पासा का उपयोग करना। दूसरी ओर, तकनीक-प्रेमी व्यक्तियों को ऑनलाइन लूडो गेम का उपयोग करके लूडो मैचों में लिप्त होना पसंद है। भले ही मध्यम उत्साही लोग लूडो मैचों में शामिल होना चुनते हैं, उनके पास सबसे कुशल विरोधियों के खिलाफ जीतने के लिए शीर्ष स्तर की रणनीति होनी चाहिए क्योंकि लूडो एक रणनीति-आधारित खेल है। यहां कुछ सबसे प्रभावी रणनीतियां हैं जिनका पालन करके खिलाड़ी आसानी से किसी के भी खिलाफ लूडो मैच जीत सकते हैं:

जितनी जल्दी हो सके आधार से सभी टोकन जारी करें

एक लूडो मैच में, खिलाड़ियों को एक विशिष्ट रंग के चार प्लेइंग पीस या टोकन दिए जाते हैं। हालांकि मैचों की शुरुआत में ये सभी अपने घर के अंदर बंद हैं. खिलाड़ियों को 6 रोल करके आरंभ करने के लिए कम से कम एक टोकन अपने घर से बाहर छोड़ना चाहिए। अधिकांश खिलाड़ी यह करते हैं कि वे एक टोकन निकालते हैं और इसे आगे बढ़ाने के लिए अपने सभी छक्के बर्बाद कर देते हैं। हालांकि अनुमति

दी गई है, ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह टोकन को विरोधियों के टोकन से समाप्त होने और खिलाड़ी की इन-गेम प्रगति को शून्य पर रीसेट करने के जोखिम को उजागर करता है। इसलिए, खिलाड़ियों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द अपने-अपने घरों से सभी टोकन जारी करें। खेल की शुरुआत में सभी टोकन जारी करने से खिलाड़ी उन्हें एक साथ स्थानांतरित कर सकते हैं और अंतिम गंतव्य तक पहुंचने की संभावना बढ़ा सकते हैं, यानी संबंधित आधार पहले।

विरोधियों के टोकन को खत्म करने पर ध्यान दें

लूडो नियमों के अनुसार, यदि किसी खिलाड़ी का टोकन किसी अन्य खिलाड़ी के टोकन पर पड़ता है, तो बाद वाले खिलाड़ी का टुकड़ा उसके संबंधित घर में वापस भेज दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि जिस खिलाड़ी का टोकन खत्म हो जाता है उसे फिर से यात्रा शुरू करने की आवश्यकता नहीं होगी, यानी उन्हें इसे घर से बाहर निकालने और इसे आगे बढ़ाने के लिए एक छक्का लगाने की आवश्यकता होगी। जब किसी खिलाड़ी का टोकन समाप्त हो जाता है, तो यह उन्हें गेम में महत्वपूर्ण रूप से वापस सेट करता है। उनके मैच जीतने की संभावना काफी कम हो जाती है। एक खिलाड़ी जितने अधिक टोकन हटाता है, मैच जीतने की उसकी संभावना उतनी ही बेहतर होती है। विरोधियों की इन-गेम प्रगति को शून्य पर रीसेट करने के अलावा, उनके टोकन को नष्ट करने से उनके आत्मविश्वास और मनोबल पर भी असर पड़ता है। इसलिए, प्रत्येक खिलाड़ी को सलाह दी जाती है कि जब भी संभव हो, अपने विरोधियों के खेल के टुकड़ों को खत्म करने पर ध्यान दें।

माइलस्टोन पॉइंट्स का चतुराई से उपयोग करें

चाहे आभासी हो या भौतिक, प्रत्येक लूडो बोर्ड में कई ब्लॉक होते हैं जो टोकन के लिए एक सुरक्षित बिंदु के रूप में कार्य करते हैं। अलग-अलग नामों से पुकारे जाने वाले जैसे चौकियों, सुरक्षित बिंदुओं, मील के पत्थर आदि, ये विशेष ब्लॉक टोकन को समाप्त होने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी मील के पत्थर पर एक टोकन रखा जाता है, तो अन्य टोकन उन पर उतर कर उन्हें समाप्त नहीं कर सकते हैं। ये मील के पत्थर खिलाड़ियों को कई तरह से लाभान्वित करते हैं। शुरुआत के लिए, वे खिलाड़ियों को गहन पीछा के दौरान अपने टोकन को सुरक्षित रखने की अनुमति देते हैं। जब वे अपने टोकन को विशेष ब्लॉक पर रखते हैं तो खिलाड़ी उन्मूलन से प्रतिरक्षित हो जाते हैं। इसके अलावा, इस तरह के बिंदु खिलाड़ियों को विरोधियों के टोकन दिखाने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए अपने टोकन का उपयोग करने की अनुमति भी देते हैं ताकि वे उन्हें समाप्त कर सकें। आइए विस्तृत करें। यदि कोई खिलाड़ी मील के पत्थर पर अपना टोकन रखता है और उसे वहीं छोड़ देता है, तो प्रतिद्वंद्वी का टोकन अंततः उक्त ब्लॉक को पार कर जाएगा। यह खिलाड़ी के लिए प्रतिद्वंद्वी के टोकन को खत्म करने के लिए एक अवसर पैदा करेगा। इसलिए, खिलाड़ियों को लाभ प्राप्त करने के लिए मील के पत्थर या चौकियों का चालाकी से उपयोग करना चाहिए।

विरोधियों की चालों पर सावधानी से नज़र रखें

भले ही किसी खिलाड़ी के पास कितनी भी शीर्ष-स्तरीय रणनीतियाँ और चालें हों, इसमें से कोई भी चमत्कार नहीं करेगा यदि वे विरोधियों की चालों और उनके टोकन की स्थिति को सक्रिय रूप से ट्रैक नहीं करते हैं। लूडो मैच, विशेष रूप से ऑनलाइन वाले, बहुत तेज-तर्रार होते हैं, जो एक ऐसा पहलू है जिसका कुछ खिलाड़ी अपने लाभ के लिए उपयोग करते हैं। वे जल्दी से चाल चलते हैं ताकि बारी अगले खिलाड़ी के पास चली जाए, और बाद वाला अपनी चाल बनाने में तल्लीन हो जाता है और पूर्व की चाल के बारे में पूरी तरह से भूल जाता है। इसलिए, सभी खिलाड़ियों को, भले ही एक लूडो मैच कितना भी तेज क्यों न हो, सलाह दी जाती है कि वे अपने प्रतिद्वंद्वी की चालों और उनके टोकन की स्थिति के बारे में अत्यधिक जागरूक रहें क्योंकि ऐसा करने से उन्हें गेम में गलतियां करने से रोकता है, जैसे कि खत्म करने के अवसरों की कमी। दुश्मन टोकन। एक खिलाड़ी मैच के दौरान जितना अधिक जागरूक होता है, उसके जीतने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

शांत रहें और संयम बनाए रखें

ज्यादातर मामलों में लूडो मैच उतार-चढ़ाव से भरे होते हैं। इसलिए, खिलाड़ियों के लिए शांत और संयमित रहना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर उन स्थितियों के दौरान जो उनके पक्ष में काम नहीं कर रही हैं। आइए विस्तृत करें। यदि किसी खिलाड़ी का होम-टू-क्लोज टोकन अंतिम सेकंड में समाप्त हो जाता है, तो यह बहुत निराशाजनक हो सकता है। हालांकि, ऐसे समय में, खिलाड़ियों को इस घटना को स्वीकार करना चाहिए और स्पष्ट दिमाग के साथ आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि उग्रता उनके मामले में ज्यादा मदद नहीं करेगी। क्रोधित होने के बजाय, उन्हें खेल को अपने पक्ष में मोड़ने के अपने अगले कदम के बारे में स्पष्ट रूप से सोचना चाहिए। नकारात्मक परिस्थितियों में शांत और संयमित रहना खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए, प्रत्येक खिलाड़ी को, भले ही उनका मैच कितना भी खराब क्यों न हो, शांतचित्त रहना चाहिए और अपना संयम बनाए रखना चाहिए।

अंतिम विचार

हालाँकि यह सरल लग सकता है, लूडो मैच जीतने के लिए बहुत सारे कौशल की आवश्यकता होती है, जिसका एक बड़ा हिस्सा सही रणनीतियों को तैयार करना और उनका पालन करना है। पूर्वोक्त की मदद से, शुरुआती भी शीर्ष स्तरीय, अनुभवी लूडो खिलाड़ियों के खिलाफ लूडो मैच जीत सकते हैं।

Leave a Comment