Groww में Trading कैसे करें ? आसान भाषा में समझे

मैंने पिछली पोस्ट में Groww के बारे में जानकारी दी थी की Groww App kya hai ? Groww App me Account kaise banaye ? इस पोस्ट में हम बताएँगे की Groww में ट्रेडिंग कैसे करें ?

Groww App में ट्रेडिंग करने के लिए आपको ट्रेडिंग की बेसिक जानकारी होनी चाहिए कम से कम आपको इतना तो पता होना ही चाहिए की ट्रेडिंग क्या होती है और शेयर क्या होता है ?

ट्रेडिंग कई प्रकार होती है मुख्यता लोग Intraday या option ट्रेडिंग करते हैं आइये जानते हैं की Groww App में intraday और आप्शन ट्रेडिंग कैसे करें ?

Groww में ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपको Groww App के वॉलेट में Fund Add कर लेना है ताकि शेयर खरीदते समय आपको ज्यादा टाइम न लगे

Intraday Trading Kaise Kare ?

Intraday Trading में जिस दिन आप शेयर खरीदते हो उसी दिन आपको बेचना होता है यहाँ पर स्टॉक मार्किट खुलने की टाइमिंग सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 तक होती है.

Intraday ट्रेडिंग में किसी स्टॉक को कम दाम खरीद लेते हो और उसी दिन जब प्राइस बढ़ता है तो उस शेयर को बेचकर मुनाफा कमा लेते हो.

Intraday Trading करने के लिए Groww हमे 5X मार्जिन उपलब्ध कराता है यानि की अगर किसी शेयर की कीमत 100 रूपए तो हमे 20 रूपए में मिल जायेगा. इस तरह से कम पैसे लगाकर Intraday ट्रेडिंग करने के लिए हम ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं.

Intraday Trading में अगर आप उस दिन अगर आपनी पोजीशन से एग्जिट नही करते हैं तो 3:15 ब्रोकर खुद आपकी पोजीशन एग्जिट कर देगा.

Intraday trading में हम किसी शेयर को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं इसको शोर्ट सेल्लिंग कहते हैं. इसमें हम किसी शेयर को Sale पर क्लिक करके बेच देते हैं.

इसके बाद जब उस शेयर का प्राइस घाट जाता है तो उसे खरीद लेते हैं इस तरह से हम मुनाफा कमा सकते हैं. यहाँ पर आप सोच रहे होंगे की जो शेयर मेरे पास थे नही उनको बेचेंगे कैसे ?

आपको बता दूँ आप अपने ब्रोकर से शेयर लेकर शेयर को बेचते हो और बाद में उस शेयर को खरीदकर अपने ब्रोकर को वापिस कर देते हो ब्रोकर को शेयर की मात्रा से मतलब होता है उसकी कीमत से नही

मान लीजिये आपने अपने ब्रोकर से कोई एक शेयर लेकर बेच दिया जिसकी कीमत 100 रूपए थी अब आपके पास 100 रूपए आ गये अब कुछ समय बाद उसकी कीमत घाट कर 80 रूपए हो गयी तो आपने उसे खरीद लिया

इस तरह आपके 20 रूपए का प्रॉफिट हो गया और आपने शेयर खरीदकर ब्रोकर को वापिस भी कर दिया. अब आप समझ गये होंगे की शोर्ट सेल्लिंग क्या होती है.

Intraday Trading में आपको यह ध्यान रखना है की अगर आपको लगता है की शेयर का प्राइस उपर जायेगा तो शेयर को खरीदना है वहीं अगर आपको लगता है शेयर का प्राइस नीचे जायेगा तो शेयर को बेचना है. 

Groww app me Intraday kaise kare ?

1. groww App ओपन करें और सर्च बॉक्स में उस कम्पनी के शेयर को सर्च करें जिसे पर आप Intraday Trading करना चाहते हो. इसके बाद उस शेयर पर क्लिक करें जिसके बाद आपको उस शेयर की growth और कई सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी

2. उन सभी जानकारी को देखने के बाद अगर आपको लगता है की इस शेयर का प्राइस बढेगा और इसे खरीदना चाहिए तो BUY पर क्लिक करें और शेयर का प्राइस गिरेगा तो SALE पर क्लिक करें

3. अब आपको शेयर की मात्रा डालनी है अगर आप 20 शेयर खरीदना चाहते हैं तो 20 भरें इसी तरह 50 शेयर के लिए 50 भरें ज्यादा प्रॉफिट के लिए शेयर ज्यादा की मात्रा ज्यादा रखें फिर आर्डर प्लेस कर दें.

4. अब आपको शेयर के प्राइस पर नज़र रखनी है. अगर आपने सही से रिसर्च करी है और आपको लगता है की शेयर का प्राइस बढेगा तो शेयर का प्राइस बढ़ने पर आपको प्रॉफिट होना शुरू हो जायेगा

5. प्रॉफिट बुक करने के लिए अपनी पोजीशन को एग्जिट कर देना है इस तरह से आप प्रॉफिट बुक कर सकते हो और Intraday Trading कर सकते हैं.

उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की groww में Intraday Trading Kaise Kare ? अब जानते हैं की Groww App Me Option Trading kaise kare ?

Groww App Me Option Trading kaise kare ?

आप्शन ट्रेडिंग में हम NIFTY 50 और Bank Nifty में ट्रेड करते हैं. यह दोनों आप्शन Groww App ओपन करते ही दिखाई देंगे. आप्शन में ट्रेड करने के लिए Groww App में F&O आप्शन पर क्लिक करना है.

अगर आप NIFTY 50 में ट्रेड करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक कर सकते हो नही तो Bank Nifty पर क्लिक करके ट्रेड कर सकते हो.

NIFTY 50 पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको Call Price, Strike Price, Put Price और Spot प्राइस लिखा हुआ दिखाई देगा.

groww app me account kaise banaye

आखिर इनका मतलब क्या होता है चलिए बताता हूँ आपको. ट्रेडिंग में पैसे कमाने के लिए रिसर्च बहुत जरूरी होती है उसी के आधार पर आप जान पाओगे की NIFTY 50 का प्राइस बढेगा या घटेगा

Call और Put

अगर आपको लगता है NIFTY 50 का प्राइस बढ़ेगा यानि मार्किट उपर जाएगी तब आपको Call लेना है वहीं अगर आपको लगता है प्राइस गिरेगा यानि मार्किट नीचे जाएगी तब आपको PUT लेना है.

यहाँ पर आपको अपनी समझ के अनुसार ही Call और Put पर क्लिक करके स्टॉक खरीदना है और मुनाफा होने पर उसे बेच देना है.

Call में NIFTY 50 का प्राइस बढ़ने पर आपको फायदा होता है. इसी तरह Put में NIFTY 50 का प्राइस घटने पर आपको फायदा होता है.

Spot के बारे में

वहीं Spot की बात करें तो वहां पर NIFTY 50 का Current Market प्राइस दिखाई देता है और यह प्राइस जल्दी जल्दी घटता बढ़ता रहता है.

स्टॉक खरीदना

किसी भी Call या Put को खरीदने के लिए उस पर क्लिक करें जिसके बाद जिसके बाद उस स्टॉक की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

अगर आपको लगता है यह स्टॉक खरीदना चाहिए तो Buy पर क्लिक करके उसे खरीद सकते हैं वहीं उस स्टॉक को बेचने के लिए Sell पर क्लिक करना है.

उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा की Groww में Intraday और Optioins Trading कैसे करें ? Groww के बारे में मैंने कई पोस्ट लिखी है आप उनको भी पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Feeling Lucky?

Enter your email address to spin the wheel for a chance to win exciting offers.

You cannot copy content of this page