Groww App क्या है? Groww app me account kaise banaye ? फोटो सहित

शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग के लिए Groww App बहुत तेज़ी से लोगो के बीच पोपुलर हो रही है इस एप का Advertisement आप फेसबुक और Youtube पर देख सकते हैं.

Groww App जोरो शोरो से Youtube में प्रचार कराता रहता है और आपने कभी न कभी इसका Advertisment जरूर देखा होगा और सोचा होगा की Groww App kya hai ? Groww app me account kaise banaye ?

इस आर्टिकल में मै Goww App से सम्बंधित सारी जानकारी देने जा रहा हूँ अगर आप Groww App और उसमे अकाउंट बनाने से सम्बंधित सारी जानकारी चाहते तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ?

Groww App क्या है?

Groww App एक म्यूच्यूअल फण्ड एंड स्टॉक मार्किट ब्रोकर App है. इस ब्रोकर App में आप अपना पैसा स्टॉक मार्किट और म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर सकते हो.

अगर आप कहीं पर पैसे इन्वेस्ट करके उससे अच्छा Return पाने की सोच रहे हैं तो Groww App के जरिये अपने पैसे को Share market और म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर सकते हो.

Groww App में आप ट्रेडिंग भी कर सकते हो ट्रेडिंग में आप कुछ ही मिनटों में बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हो और बहुत से लोग दिन के लाखों रूपए कमा भी रहे हैं.

हालाँकि ट्रेडिंग में रिस्क भी होता है और आपका पैसा भी डूब सकता है लेकिन अगर आप सही तरह से पूरी जानकारी के साथ ट्रेडिंग करेंगे तो जाहिर सी बात है आप पैसे कमा लेंगे.

Groww App को इश्तेमाल करने के लिए पहले Demat और ट्रेडिंग अकाउंट खुलना होता है जिसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक होना जरूरी है.

Groww App में अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके Groww App डाउनलोड कर सकते हो. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही प्ले स्टोर खुलेगा

Download Groww App

जहाँ पर आप install बटन पर क्लिक करके Groww App Download कर सकते हो. Groww App को उपर दी हुई लिंक से डाउनलोड करने पर 100 रूपए Sign UP Bonus भी मिलेगा

जिसे आप म्यूच्यूअल फण्ड या ट्रेडिंग में इन्वेस्ट भी कर सकते हो. साथ ही आप इसे अपने बैंक में ट्रान्सफर भी कर सकते हो बैंक में कैसे ट्रान्सफर करना है इसकी जानकारी आर्टिकल में दी गयी है.

Note : अगर आप Groww App डायरेक्ट प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे तो आपको कुछ भी नही मिलेगा.

Groww App में अकाउंट कैसे बनाये ?

groww app me account kaise banaye? Groww App में अकाउंट बनाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

स्टेप 1 – Groww App open करें और Continue With Google पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके फोन में जो भी Gmail ID होंगी वो सभी स्क्रीन पर दिखाई देंगी.

आप जिस भी Gmail ID से अकाउंट बनाना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें. किसी नई ID से अकाउंट बनाने के लिए Continue With other Gmail पर भी क्लिक कर सकते हैं.

स्टेप 2 – PAN कार्ड नंबर डालें और Create Account पर क्लिक करें जिसके बाद कुछ देर तक प्रोसेसिंग होगी और जो नाम पैन कार्ड पर होगा वो दिखाई देगा. इसके बाद उस नाम के साथ Continue पर क्लिक कर देना है.

स्टेप 3 – अपनी Date Of Birth भरें और I Confirm के चेक बॉक्स पर क्लिक करके Next पर क्लिक करें

स्टेप 4 – इसके बाद अपना Gender, Occupation, Income, Marital Status और Trading experience को चुने

स्टेप 5 – इसके बाद आपको KYC कम्पलीट करनी होगी. इसके लिए अपनी माता का नाम, पिता का नाम भरें और Next पर क्लिक करें

स्टेप 6 – अपनी बैंक का नाम डालकर सर्च करें और नाम आने पर उस पर क्लिक करें. इसके बाद IFSC Code डालकर सर्च करें फिर सही ब्रांच की लोकेशन आने पर क्लिक करें

स्टेप 7 – अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें फिर Verify Bank पर क्लिक करें. इसके बाद Groww App आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए 1 रूपए पैसे भेजेगा

इसके साथ ही एक OTP भी आपके मोबाइल में आयेगा जिससे आपका बैंक अकाउंट आटोमेटिक वेरीफाई हो जायेगा. बैंक वेरीफाई होने पर Successfully का मैसेज दिखाई देगा.

स्टेप 8 – इसके बाद आपको अपनी सेल्फी क्लिक करनी है इसके लिए अपने चेहरे को गोले के अन्दर लाकर Capture Now पर क्लिक करना है.

स्टेप 9 – फोटो सही आने पर Looks Good पर क्लिक करें अन्यथा Take Again पर क्लिक करके दोबारा से फोटो लें. इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपना Signature करना होगा

स्टेप 10 – Proceed To Signature पर क्लिक करें फिर ऊँगली से अपनी मोबाइल स्क्रीन पर सिग्नेचर करें. सिग्नेचर सही होने पर Submit पर क्लिक करें अन्यथा Reset पर क्लिक करके दोबारा सिग्नेचर करें

स्टेप 11 – अपना Nominee’s का आधार नंबर भरें और Confirm Identity Proof पर क्लिक करें. इसके बाद Nominee का नाम, Nominee से Relation, उनकी Date of Birth और Identity Proof भरें

स्टेप 12 – इसके बाद Address Same As my Own के चेक बॉक्स पर क्लिक करें फिर Save Nominee पर क्लिक करें. अगर आप एक और Nominee जोड़ना चाहते हैं तो नये पेज पर Add Another Nominee पर क्लिक कर सकते हैं.

स्टेप 13 – Finish Nominee Addition पर क्लिक करें. इसके बाद Groww App Terms & Condition के चेक बॉक्स पर क्लिक करें और proceed to sign पर क्लिक करें

स्टेप 14 – NSDL की वेबसाइट खुलेगी जहाँ पर आपको I here by के Check Box पर क्लिक करें फिर आधार नंबर भरकर Send OTP पर क्लिक करें जिसके बाद आपके फ़ोन में OTP आयेगा

स्टेप 15 – आये हुए OTP को भरें और Verify OTP पर क्लिक करें जिसके बाद Congratulation का मैसेज दिखाई देगा और आपका अकाउंट रिव्यु में चला जायेगा

स्टेप 16 – तकरीबन 1 से 2 दिन बाद आपका Demat Account, Groww App में ओपन हो जायेगा. इस तरह से आप बड़ी आसानी से Groww App में अपना Demat अकाउंट खुलवा सकते हैं.

अगर आपने यहाँ तक पोस्ट पढ़ लिया है तो आप समझ गये होंगे की Groww App kya hai ? और groww app me account kaise banaye ? अब जानते हैं Groww App में ट्रेडिंग कैसे करें ?

Groww App 100 रूपए रिडीम कैसे करें?

जब आप लिंक पर रेफेरल क्लिक करके करके अकाउंट बना लेते हो तो आपको 100 रूपए signup बोनस मिल जायेगा। इसको आप ग्रो अप्प में इन्वेस्ट कर सकते हैं या फिर बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं. बैंक में ट्रांसफर करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें

1. Mutual Fund पर क्लिक करें फिर Better than FD पर क्लिक करें

2. Aditya Birla Sun Life Corporate Bond Fund सर्च करें फिर क्लिक करें

3. One Time पर क्लिक करें फिर 100 रूपए भरें और invest Now पर क्लिक करें

4. इस तरह से आपको अपना 100 रूपए उस म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर देना है.

5. इसके बाद फिर से म्यूच्यूअल फण्ड पर क्लिक करना है और Dashboard पर क्लिक करना है

7. अब आपको वह म्यूच्यूअल फण्ड दिखाई देगा जिसपे इन्वेस्ट किया था उस पर क्लिक करें

8. Redeem पर क्लिक करें फिरअपना अमाउंट डालें या फिर Redeem All पर भी क्लिक कर सकते हैं

9. इसके बाद Redeem पर क्लिक करें तकरीबन एक दो दिन में आपका पैसा आपके बैंक में आ जायेगा

Groww App में ट्रेडिंग कैसे करें ?

Groww App में ट्रेडिंग करने के लिए आपको ट्रेडिंग की बेसिक जानकारी होनी चाहिए कम से कम आपको इतना तो पता होना ही चाहिए की ट्रेडिंग क्या होती है और शेयर क्या होता है.

ट्रेडिंग कई प्रकार होती है मुख्यता लोग intraday या option ट्रेडिंग करते हैं आइये जानते हैं की Groww App में intraday और आप्शन ट्रेडिंग कैसे करें.

groww में ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपको Groww App के वॉलेट में Fund Add कर लेना है ताकि शेयर खरीदते समय आपको ज्यादा टाइम न लगे

Groww app me Intraday kaise kare ?

intraday ट्रेडिंग में जिस दिन आप शेयर खरीदते हो उसी दिन आपको बेचना होता है यहाँ पर स्टॉक मार्किट खुलने की टाइमिंग सुबह 9 बजे से दोपहर 3:10 तक होती है.

यानि आप कम दाम में शेयर को खरीद लेते हो और उसी दिन जब प्राइस बढ़ता है तो उस शेयर को बेचकर मुनाफा कमा लेते हो. अगर आप उस दिन अपने शेयर को नही बेचोगे तो आपका ब्रोकर शेयर को मार्किट बंद होने से पहले बेच देगा.

आइये जानते हैं की groww app me share kaise kharide और groww app me share kaise beche

groww App ओपन करें और सर्च बॉक्स में उस कम्पनी के शेयर को सर्च करें जिसे आप खरीदना चाहते हो. इसके बाद उस शेयर पर क्लिक करें जिसके बाद आपको उस शेयर की growth और कई सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी

उन सभी जानकारी को देखने के बाद अगर आपको लगता है की इस शेयर का प्राइस बढेगा और इसे खरीदना चाहिए तो BUY पर क्लिक करें. इसके बाद NSE या BSE दोनों में कुछ भी सेलेक्ट करें

अब आपको शेयर की मात्रा डालनी है अगर आप 1 शेयर खरीदना चाहते हैं तो 1 भरें इसी तरह 2 शेयर के लिए 2 भरें और आर्डर प्लेस कर दें. अब आपको शेयर के प्राइस पर नज़र रहनी है.

अगर आपने सही से रिसर्च करी है और आपको लगता है की शेयर का प्राइस बढेगा तो शेयर का प्राइस बढ़ने पर उसे Sell Button पर क्लिक करके बेच दें

Groww App me Option Trading kaise kare ?

आप्शन ट्रेडिंग में हम NIFTY 50 और Bank Nifty में ट्रेड करते हैं. यह दोनों आप्शन Groww App ओपन करते ही दिखाई देंगे. आप्शन में ट्रेड करने के लिए Groww App में F&O आप्शन पर क्लिक करना है.

अगर आप NIFTY 50 में ट्रेड करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक कर सकते हो नही तो Bank Nifty पर क्लिक करके ट्रेड कर सकते हो.

NIFTY 50 पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको Call Price, Strike Price, Put Price और Spot प्राइस लिखा हुआ दिखाई देगा.

groww app me account kaise banaye

आखिर इनका मतलब क्या होता है चलिए बताता हूँ आपको. ट्रेडिंग में पैसे कमाने के लिए रिसर्च बहुत जरूरी होती है उसी के आधार पर आप जान पाओगे की NIFTY 50 का प्राइस बढेगा या घटेगा

Call और Put

अगर आपको लगता है NIFTY 50 का प्राइस बढ़ेगा यानि मार्किट उपर जाएगी तब आपको Call लेना है वहीं अगर आपको लगता है प्राइस गिरेगा यानि मार्किट नीचे जाएगी तब आपको PUT लेना है.

यहाँ पर आपको अपनी समझ के अनुसार ही Call और Put पर क्लिक करके स्टॉक खरीदना है और मुनाफा होने पर उसे बेच देना है.

Call में NIFTY 50 का प्राइस बढ़ने पर आपको फायदा होता है. इसी तरह Put में NIFTY 50 का प्राइस घटने पर आपको फायदा होता है.

Spot के बारे में

वहीं Spot की बात करें तो वहां पर NIFTY 50 का Current Market प्राइस दिखाई देता है और यह प्राइस जल्दी जल्दी घटता बढ़ता रहता है.

स्टॉक खरीदना

किसी भी Call या Put को खरीदने के लिए उस पर क्लिक करें जिसके बाद जिसके बाद उस स्टॉक की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

अगर आपको लगता है यह स्टॉक खरीदना चाहिए तो Buy पर क्लिक करके उसे खरीद सकते हैं वहीं उस स्टॉक को बेचने के लिए Sell पर क्लिक करना है.

अंतिम शब्द – उम्मीद करता हूँ आपको Groww App के बारे में दी गयी सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गया होगी और आप समझ गये होंगे की Groww App kya hai ? groww app me account kaise banaye ?

Groww App से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं. आपको बता दूँ मैंने स्टॉक मार्किट से सम्बंधित दूसरी एप के बारे में भी जानकारी दी है आप उस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment

error: Content is protected !!