Groww App क्या है ? Account kaise Open करें ?

groww app me account kaise banaye
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शेयर मार्किट में इन्वेस्टिंग के लिए Groww App बहुत तेज़ी से लोगो के बीच पोपुलर हो रही है इस एप का Advertisement आप फेसबुक और Youtube पर देख सकते हैं।

Groww App जोरो शोरो से Youtube में प्रचार कराता रहता है और आपने कभी न कभी इसका Advertisment जरूर देखा होगा और सोचा होगा की Groww App kya hai ?

इस आर्टिकल में मै Goww App से सम्बंधित सारी जानकारी देने जा रहा हूँ अगर आप Groww App और उसमे अकाउंट बनाने से सम्बंधित सारी जानकारी चाहते तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ?

AppGroww App
CategoryFinance
Signup RewardsRs. 100
DownloadGroww App Download
Account Opening Fees0 Rs.
Per Refer 200 Rs.
Rating4.1 (Google Review)
Size20 MB

Groww App क्या है ?

Groww App एक स्टॉक मार्किट डिस्काउंट ब्रोकर App है. यह भारत की तीसरी सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाली ब्रोकरेज कंपनी है. पहले नंबर पर Zerodha और दुसरे नंबर पर Upstox है।

इस ब्रोकर App से आप अपना पैसा स्टॉक मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड, आईपीओ और US Stocks में इन्वेस्ट कर सकते हो. अगर आप स्टॉक्स या म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट की सोच रहे हैं तो Groww App का इश्तेमाल कर सकते हो।

Groww की स्थापना 2016 में हुई थी इसकी पैरेंट कंपनी का नाम “Nextbillion Technology’ जो की मूल रूप से Bengaluru, Karnataka, India में स्थित है

गूगल प्ले स्टोर पर इस एप को 4.5 की रेटिंग मिली है और 10 मिलियन से भी ज्यादा इसके डाउनलोड हो चुके हैं. Groww App में आप इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग दोनों कर सकते हो।

ट्रेडिंग में आप कुछ ही मिनटों में बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हो और बहुत से लोग दिन के लाखों रूपए कमा भी रहे हैं. हालाँकि ट्रेडिंग में रिस्क भी होता है और आपका पैसा भी डूब सकता है लेकिन अगर आप सही तरह से पूरी जानकारी के साथ ट्रेडिंग करेंगे तो जाहिर सी बात है आप पैसे कमा लेंगे।

Groww App को इश्तेमाल करने के लिए पहले Demat और ट्रेडिंग अकाउंट खुलना होता है जिसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक होना जरूरी है।

Groww App डाउनलोड कैसे करें ?

Groww App में अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके Groww App डाउनलोड कर सकते हो. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही प्ले स्टोर खुलेगा।

Download Groww App

Groww App Account Opening Documents

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट होना जरूरी है.
  • सेल्फी
  • सिग्नेचर
  • नॉमिनी की जानकारी

Groww App में अकाउंट कैसे बनाये ?

Groww app me account kaise banaye? Groww App में अकाउंट बनाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

स्टेप 1 – Groww App Downlod करके open करें फिर Continue With Google पर क्लिक करें

स्टेप 2 – इसके बाद आपके फोन में जो भी Gmail ID होंगी वो सभी स्क्रीन पर दिखाई देंगी. आप जिस भी Gmail ID से अकाउंट बनाना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें.

किसी नई ID से अकाउंट बनाने के लिए Continue With other Gmail पर भी क्लिक कर सकते हैं. 

स्टेप 3 – अपना मोबाइल नंबर डालें फिर Send OTP पर क्लिक कर देना है फिर आये हुए OTP को भरकर वेरीफाई पर क्लिक कर देना है

स्टेप 4 – PAN कार्ड नंबर डालें और Create Account पर क्लिक करें. जिसके बाद कुछ देर तक प्रोसेसिंग होगी और जो नाम पैन कार्ड पर होगा वो दिखाई देगा.

स्टेप 5 – आपने जिसका भी पैन कार्ड का नंबर डालेंगे उसी का नाम आयेगा. इसके बाद उस नाम के साथ Continue पर क्लिक कर देना है.

स्टेप 6 – अपनी Date Of Birth भरें और I Confirm के चेक बॉक्स पर क्लिक करके Next पर क्लिक करें

स्टेप 7 – इसके बाद अपना Gender, Occupation, Income, Marital Status और Trading experience को चुने

स्टेप 8 – इसके बाद आपको KYC कम्पलीट करनी होगी. इसके लिए अपनी माता का नाम, पिता का नाम भरें और Next पर क्लिक करें

स्टेप 9 – अपनी बैंक का नाम डालकर सर्च करें और नाम आने पर उस पर क्लिक करें. इसके बाद IFSC Code डालकर सर्च करें फिर सही ब्रांच की लोकेशन आने पर क्लिक करें

स्टेप 10 – अपना बैंक अकाउंट नंबर डालें फिर Verify Bank पर क्लिक करें. इसके बाद Groww App आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए 1 रूपए भेजेगा

इसके साथ ही एक OTP भी आपके मोबाइल में आयेगा जिससे आपका बैंक अकाउंट आटोमेटिक वेरीफाई हो जायेगा. बैंक वेरीफाई होने पर Successfully का मैसेज दिखाई देगा.

स्टेप 11 – इसके बाद आपको अपनी सेल्फी क्लिक करनी है इसके लिए अपने चेहरे को गोले के अन्दर लाकर Capture Now पर क्लिक करना है.

स्टेप 12 – फोटो सही आने पर Looks Good पर क्लिक करें अन्यथा Take Again पर क्लिक करके दोबारा से फोटो लें. इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपना Signature करना होगा

स्टेप 13 – Proceed To Signature पर क्लिक करें फिर ऊँगली से अपनी मोबाइल स्क्रीन पर सिग्नेचर करें. सिग्नेचर सही होने पर Submit पर क्लिक करें अन्यथा Reset पर क्लिक करके दोबारा सिग्नेचर करें

स्टेप 14 – अपना Nominee’s का आधार नंबर भरें और Confirm Identity Proof पर क्लिक करें. इसके बाद Nominee का नाम, Nominee से Relation, उनकी Date of Birth और Identity Proof भरें

स्टेप 15 – इसके बाद Address Same As my Own के चेक बॉक्स पर क्लिक करें फिर Save Nominee पर क्लिक करें. अगर आप एक और Nominee जोड़ना चाहते हैं तो नये पेज पर Add Another Nominee पर क्लिक कर सकते हैं.

स्टेप 16 – Finish Nominee Addition पर क्लिक करें. इसके बाद Groww App Terms & Condition के चेक बॉक्स पर क्लिक करें और proceed to sign पर क्लिक करें

स्टेप 17 – NSDL की वेबसाइट खुलेगी जहाँ पर आपको I here by के Check Box पर क्लिक करें फिर आधार नंबर भरकर Send OTP पर क्लिक करें जिसके बाद आपके फ़ोन में OTP आयेगा

स्टेप 18 – आये हुए OTP को भरें और Verify OTP पर क्लिक करें जिसके बाद Congratulation का मैसेज दिखाई देगा और आपका अकाउंट रिव्यु में चला जायेगा

स्टेप 19 – तकरीबन 1 से 2 दिन बाद आपका Demat Account, Groww App में ओपन हो जायेगा. इस तरह से आप बड़ी आसानी से Groww App में अपना Demat अकाउंट खुलवा सकते हैं.

अगर आपने यहाँ तक पोस्ट पढ़ लिया है तो आप समझ गये होंगे की Groww App kya hai ? और groww app me account kaise banaye ? अब जानते हैं Groww App में ट्रेडिंग कैसे करें ?

Groww App के फायदे ?

Groww App के गूगल प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से भी डाउनलोड हो चुकें हैं. इस एप को काफी लोग इश्तेमाल करते हैं. आइये जानते हैं इसको यूज करने के क्या फायदे हैं

1.No Account Opening Fees – ग्रो एप में खाता खोलने पर आपको कोई भी फीस नही देनी होती है मतलब आप फ्री में डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हो

2.Interface- इस एप का इंटरफ़ेस बाकि ब्रोकरेज कंपनी के एप्प से बहुत सरल है और सभी चीजें अच्छे से समझ आ जाती है. कंपनी का देता और स्टॉक्स की जानकारी ज्यादा अच्छे से समझ आती है.

3.AMC चार्ज – ग्रो एप में आपको कोई भी AMC चार्ज नही देना होता है. AMC का फुल फॉर्म अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज होता है.

4.Investment – ग्रो एप में आप शेयर मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड, गोल्ड, IPO और US Stocks में इन्वेस्ट कर सकते हो. इसमें लेटेस्ट आईपीओ की जानकारी भी आसानी से मिल जाती है.

सम्बंधित पोस्ट :

👉Zerodha Kite app क्या है ? अकाउंट कैसे बनाये ?
👉Upstox App क्या है ? Account कैसे बनाये ?
👉5 Paisa App क्या है ? ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए ?

Groww App Charges

1. Account Opening Charges – कुछ ब्रोकर अकाउंट खोलने पर 300 रूपए तक चार्ज लेते हैं लेकिन groww एप में अकाउंट ओपनिंग चार्ज 0 RS है।

2.AMC Charges – यह चार्ज साल में एक बार या फिर 3 महीने में एक बार देना होता है लेकिन groww एप में यह चार्ज 0 Rs हो।

3.DP Charges – यह depository charges होता है। जब हम शेयर खरीदते हैं तो हमारे शेयर depository में सुरक्षित रहते हैं जिसका हमे चार्ज भी देना होता है। groww में 13.5 + GST per scrip चार्ज होता है।

4. Delivery Charges – जब हम शेयर खरीदते व बेचते हैं तो हमे चार्ज देना होता है। Groww में शेयर खरीदने व बेचने पर 20 or 0.05% में से जो भी कम होगा वो लिया जायेगा

5. Intraday Charges – अगर आप intraday ट्रेडिंग करते हैं तो Groww में 20 or 0.05% में से जो भी कम होगा वो लिया जायेगा

6. Future & Options – 20 Rs Per Executed order

Groww के charges बाकि ब्रोकर की तरह ही है न कम है न ज्यादा है। हालाँकि इसमें डिलीवरी charges जीरो नही है। अगर आप Zero Delivery Charges वाला ब्रोकर चाहते हैं तो Zerodha में अकाउंट खोल सकते हैं।

Groww Real or fake App है ?

लोगो के मन में सवाल आता है की Groww Real or fake App है ? Kya groww app safe hai ? आपको बता दूँ Groww Real Discount Broker App है.

कंपनी SEBI से रजिस्टर्ड है और दूसरी सबसे ज्यादा एक्टिव यूजर वाला ब्रोकरेज कंपनी है तो आप समझ सकते हैं की करोड़ो लोगों ने अपना पैसा इस ब्रोकर के जरिये शेयर मार्किट में इन्वेस्ट किया हुआ है.

अंतिम शब्द – उम्मीद करता हूँ आपको Groww App के बारे में दी गयी सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गया होगी और आप समझ गये होंगे की Groww App kya hai ? groww app me account kaise banaye ?

Groww App से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं. आपको बता दूँ मैंने स्टॉक मार्किट से सम्बंधित दूसरी एप के बारे में भी जानकारी दी है आप उस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

Groww App FAQ

ग्रो एप क्या है ?

ग्रो एप एक स्टॉक मार्किट ब्रोकर एप है । इस एप से आप स्टॉक मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड, आईपीओ में इन्वेस्ट कर सकते हो. इसके अलावा आप इसमें ट्रेडिंग भी कर सकते हो.

ग्रो एप में अकाउंट खोलने का चार्ज क्या है ?

ग्रो एप में आप जीरो रूपए में अकाउंट खोल सकते हो। इसमें अकाउंट खोलने के लिए कोई चार्ज नही देना पड़ता है।

ग्रो एप में अकाउंट खोलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत पडती है ?

ग्रो एप में अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट होना चाहिए

ग्रो एप्प से पैसे कैसे कमाए ?

ग्रो एप्प में स्टॉक, म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे इन्वेस्ट करके और ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते हो।

क्या ग्रो एप्प सेफ है ?

ग्रो SEBI से रजिस्टर्ड है । यह पूर्णता सेफ एप है।

ग्रो ऐप कैसे काम करता है ?

ग्रो एप एक इन्वेस्टमेंट एप है । इसमें आप शेयर मार्किट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हो। शेयर मार्किट में पैसे लगाने के बाद जब आपके पैसे बढ़ जाते हैं तो उन्हें आप निकाल भी सकते हो।

ग्रो एप का चार्ज क्या है ?

ग्रो एप में शेयर खरीदने व बेचने पर चार्ज देना पड़ता है जो की 20 or 0.05% में से जो भी कम होगा वो देना होता है। इसके अलावा इसमें ट्रेडिंग करने पर 20 or 0.05% में से जो भी कम होगा वो चार्ज देना होता है।

By Akak

Hello, I am the owner of this website. I will try my best to give you correct information through this blog. If you like the articles written by me, you can inform us through email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *