Free Fire ka malik kaun hai aur pehle Free Fire aaya ya pubg

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की फ्री फायर गेम का मालिक कौन है और फ्री फायर पहले आया या पब जी।

नमस्कार दोस्तों! आपने से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्हें बैटल रॉयल गेम खेलने का काफी शौक होगा। आप अपने मनोरंजन के लिए पब्जी या फ्री फायर अवश्य ही खेलते होंगे, परंतु कुछ लोग अपनी गेमिंग को यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके पैसे कमा रहे हैं।

आज हम अपने इस लेख के माध्यम से बात करेंगे वर्ल्ड के टॉप बैटल रॉयल गेम फ्री फायर के बारे में। यदि आप फ्री फायर खेलते हैं तो आपको यह पता ही होगा, कि फ्री फायर का मालिक कौन है? और यह 1 दिन में कितने पैसे कमाता है। जी आपको यह नहीं पता, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, आपको इस लेख में फ्री फायर के बारे में विस्तारपूर्वक से सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी।

आज आप सभी लोगों को इस लेख में फ्री फायर क्या है? Free Fire ka malik kaun hai ? फ्री फायर पहले आया या पब्जी? फ्री फायर को किसने बनाया? इत्यादि विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं। यदि आप फ्री फायर के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक हैं, तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अवश्य पढ़ें।

फ्री फायर क्या है?

फ्री फायर एक गेम है, जिसे भारत के बहुत से लोगों के द्वारा खेला जाता है। फ्री फायर को न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी काफी जोरों शोरों से खेला जाता है। फ्री फायर एक बैटल रॉयल गेम है, जिसमें एक बार में 40 प्लेयर आते हैं। फ्री फायर में इसके अलावा अन्य मैप अभी है जैसे कि कालाहारी, बरमूडा, क्लैश स्क्वायड, बॉम्ब स्क्वायड, ट्रेनिंग मोड इत्यादि। फ्री फायर के इन सभी मैप की फीचर्स भी अलग अलग है, इसमें कालाहारी और बरमूडा में समान संख्या में प्लेयर्स आते हैं, परंतु इनका मैप चेंज होता है। इसी के विपरीत क्लास क्वायल और बम स्क्वायड इत्यादि मैचेज में दो ग्रुप होते हैं, जिसमें 4-4 प्लेयर होते हैं। जबकि ट्रेनिंग मोड में एक साथ 100 बंदे होते हैं, इसमें आप फ्री फायर की ट्रेनिंग ले सकते हैं, इसीलिए इसका नाम ट्रेनिंग मोड रखा गया है।

फ्री फायर पहले आया या पब्जी?

वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर बहुत से ऐसे बातें सुनाई दे रही है, कि फ्री पहले आया या पब्जी। हालांकि इस विषय में पब्जी वाले Players कहते हैं, कि पब्जी गेम पहले आया और फ्री फायर के प्लेयर्स कहते हैं, की फ्री फायर पहले आया, तो हम आप लोगों की कन्फ्यूशंस को दूर कर देना चाहते हैं और आपको यह बता देना चाहते हैं, कि फ्री फायर पहले आया या पब्जी आइए नीचे देखते हैं।

आइए पहले हम जान लेते हैं, कि फ्री फायर कब आया था तो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता देते हैं जब पब्जी लांच हुआ तो उस समय कोई भी बैटल रोयल गेम एंड्राइड या IOS वर्शन के लिए उपलध नही था

इस वजह से कंपनी ने फ्री फायर गेम 20 नवंबर 2017 को लांच किया । फ्री फायर को एंड्राइड वर्जन और आईओएस वर्जन दोनों के लिए बनाया गया था और बहुत ही कम समय में यह बैटल रॉयल गेम काफी लोकप्रिय हो गया।

यदि हम बात करें पब्जी की, तो पब्जी पूरे दुनिया भर में सबसे पहले PC के लिए लॉन्च किया गया था। परंतु पब्जी का उपयोग मोबाइल में करने के लिए लोग तरह-तरह के एम्युलेटर का उपयोग करते थे, जिसके कारण पब्जी को बाद में एंड्राइड वर्जन अर्थात स्मार्टफोंस के लिए भी लॉन्च कर दिया गया। पब्जी को वर्ष 2017 में ही 23 मार्च को PC के लिए लांच किया गया था।

PUBG Mobile की बात करें तो यह एंड्राइड और IOS वर्जन के लिए 20 दिसंबर 2017 को लांच किया गया था लेकिन ऑफिसियल लांच इसको 19 मार्च 2018 को किया गया था. यानि एंड्राइड और ios के लिए पब्जी मोबाइल फ्री फिरे के बाद में लांच हुआ

फ्री फायर के प्लेयर्स को यह जानकर हैरानी हुईं होगी, कि फ्री फायर से पहले पब्जी ने अपने कदम दुनिया भर में जमा लिए थे, इसका अर्थ यह है, कि पब्जी पहले आया था और दुनिया भर में इतना लोकप्रिय हो गया, कि इसके यूजर्स फ्री फायर की तुलना में काफी ज्यादा है।

फ्री फायर किस देश का गेम है?

भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनका कहना है, कि फ्री फायर भारत का ही बैटल रॉयल गेम है, ऐसे लोगों को बता देना चाहते हैं, फ्री फायर भारत का गेम नहीं है। फ्री फायर को सिंगापुर की एक कंपनी के द्वारा लॉन्च किया गया है, जिसने फ्री फायर को 20 नवंबर 2017 को लांच किया।

फ्री फायर को किस कंपनी ने बनाया?

यदि हम बात करें, फ्री फायर को बनाने वाली कंपनी के बारे में तो फ्री फायर को सिंगापुर की जानी-मानी गेमिंग कंपनी गरेना के द्वारा बनाया गया है। हालांकि कहना काफी पुरानी है, जिसके कारण इसने बहुत से बैटल रॉयल गेम बनाए हैं, जो कि काफी प्रचलन में है।

फ्री फायर को सबसे ज्यादा किस देश में खेला जाता है?

आपको यह बात जानकर काफी हैरानी होगी, की फ्री फायर को सबसे ज्यादा हमारे ही देश भारत में खेला जाता है। Free fire का चलन इतना अधिक बढ़ गया है, कि भारत के लगभग सभी युवा पीढ़ी किसी न किसी बैटल रॉयल गेम को खेल ही रहे हैं, उनमें से ज्यादातर लोग पब्जी और फ्री फायर ही खेलते हैं।

फ्री फायर का मालिक कौन है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, फ्री फायर को सिंगापुर की मानी जानी गेमिंग कंपनी गरेना के द्वारा बनाया गया है। इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2009 में की गई थी। यदि हम बात करें Garena की, तो Garena शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है ग्लोबल और अरेना।

कई लोगों को नही पता free fire ka malik ka naam kya hai? हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता देना चाहते हैं, कि Garena कंपनी के मालिक Forrest li हैं। फ्री फायर गेम को बनाने का विचार Forrest li के दिमाग में ही आया था। यही कारण है, कि Forrest li को फ्री फायर का मालिक कहा जाता है।

Garena कंपनी को कब मिली पहचान ?

गरेना कंपनी इसके पहले भी बहुत से गेम लांच कर चुका था, परंतु इसे कोई पहचान प्राप्त नहीं थी। इसे केवल सिंगापुर का लोकल गेम प्लेटफार्म के नाम से ही जाना जाता था। इस कंपनी का सबसे पहला प्रोडक्ट गिरना प्लस था, जोकि ऑनलाइन गेमिंग होने के साथ-साथ फ्री फायर की तरह ही अपने दोस्तों से बात करने के लिए भी प्रचलित था, परंतु इस गेम से भी इस कंपनी को कोई फायदा नहीं हुआ।

इसके बाद वर्ष 2017 में इस कंपनी ने फ्री फायर गेम लॉन्च किया, जिसके बाद से इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई, क्योंकि यह गेम संपूर्ण विश्व में काफी प्रचलित है। फ्री फायर गेम के कारण ही गरेना कंपनी को यह पहचान प्राप्त हुई है, इसका श्रेय गरेन कंपनी के फाउंडर forrest li को जाता है।

फ्री फायर 1 दिन में कितना कमा लेता है?

हम बात करें फ्री फायर के 1 दिन की कमाई की, तो एक्सपर्ट के मुताबिक फ्री फायर 1 दिन में 75 मिलियन कमा लेता है। परंतु इसके प्रश्न को देखकर हम यह अनुमान लगा सकते हैं, कि या गेम 1 दिन में 75 मिलियन से भी अधिक की कमाई कर लेता होगा। यह गेम प्रतिमाह केवल भारत से लगभग 2250 मिलियन या इससे भी अधिक कमा लेता है।

फ्री फायर में फ्री में डायमंड कैसे प्राप्त करें?

भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि फ्री फायर खेलते हैं और इसमें कैरेक्टर्स, इमोट्स और स्किन इत्यादि को टॉप अप करने के लिए फ्री फायर डायमंड भी खरीदते हैं, परंतु यदि आप फ्री में डायमंड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको फ्री फायर टूर्नामेंट खेलने होते हैं, जहां से आपको फ्री में डायमंड्स मिल जाएंगे। फ्री फायर में समय-समय पर टूर्नामेंट होते रहते हैं, आप इसमें हिस्सा लेकर फ्री में डायमंड प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री फायर के डाउनलोडर्स कितने हो चुके हैं?

फ्री फायर वर्तमान समय में काफी ज्यादा खेला जा रहा है, जिसके कारण इसके डाउनलोडर्स की संख्या में भी काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। दिन प्रतिदिन इस एप्लीकेशन के डाउनलोडर की संख्या में काफी तेजी से विकास हो रहा है। वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर फ्री फायर के डाउनलोडर्स की संख्या 500M+ हो चुकी है।

क्या फ्री फायर पब्जी का कॉपी वर्जन है?

हम सभी जानते हैं, भारत में फ्री फायर और पब्जी को लेकर काफी लोगों का ऐसा मानना है, कि फ्री फायर को पब्जी से कॉपी करके बनाया गया है, परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हालांकि इन दोनों गेम्स के फीचर्स एक दूसरे से काफी मिलते-जुलते हैं, परंतु यह दोनों गेम्स भी लगभग एक ही साल में मात्र 6 से 7 महीने के अंतराल पर शुरू किया गया था और केवल 6 से 7 महीने में ऐसा गेम बनाना किसी के भी बस की बात नहीं है, इससे यह बात तो स्पष्ट है, कि फ्री फायर पब्जी का कॉपी नहीं है।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को फ्री फायर के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्राप्त हो गई होगी। और आप जान गये होंगे की फ्री फायर क्या है? Free Fire ka malik kaun hai ? फ्री फायर पहले आया या पब्जी?

आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण काफी पसंद आया होगा, तो कृपया इस लेख को अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य साझा करें।

ये भी पढ़ें –

Leave a Comment

error: Content is protected !!