Byju’s App के मालिक कौंन है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में 2022

आप ने Byju’s App का नाम तो सुना ही होगा जो कि इंडिया में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए काफी प्रसिद्ध है लेकिन क्या आप Byju’s ऐप के मालिक के बारे में जानते हैं की Byju ऐप के मालिक कौन है यानि Byju app owner? और इस कंपनी की शुरुआत कैसे हुई ?

दोस्तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानते हैं कि Byju’s के मालिक कौन है? और इस कंपनी की शुरुआत कब और किस तरह से हुई?

दोस्तों यह भारत की ऑनलाइन पढ़ाई करने की काफी अच्छी ऐप बन चुकी है जिस से घर बैठे ही लोग अपने मनपसंद की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

Byju’s App के मालिक कौन है?  (Byju app owner? )

Byju’s के मालिक बायजू रविंदर जी है और उन्होंने गोकुलनाथ जी के साथ में इस ऐप की शुरुआत 2011 में की थी. सर्वप्रथम इस ऐप को बेंगलुरु से शुरू किया गया और धीरे-धीरे यह ऐप भारत के हर एक कोने तक पहुंचने लगा।

Byju App owner Ravindra के बारे में जानकारी ?

Byju’s के मालिक का जन्म 1981 में केरल के एक बहुत ही छोटे से गांव Azhikode में हुआ था और इनका परिवार पेशे से टीचर का काम है किया करते थे।

रविंद्र जी ने अपनी पढ़ाई अपने गांव से ही शुरू की उनके स्कूल का नाम मलयालम मीडियम स्कूल था जहां पर उनके माता-पिता भी पढ़ाने का कार्य किया करते थे रविंद्र जी को बचपन से ही पढ़ाई करने के साथ-साथ खेलने में काफी रूचि थी इसलिए वह पढ़ाई के साथ साथ खेलने पर भी काफी ध्यान देते थे।

रविंद्र जी के माता पिता दोनों ही काफी समय से बच्चों को पढ़ाने का कार्य करते थे और इसी कार्य से ही इनके घर की रोजी रोटी चलती थी।

अध्ययन करने के बाद रविंद्र जी ने कई सारी बिजनेस की और उन्होंने बिजनेस के क्षेत्र में काफी अधिक प्रसिद्धि भी हासिल की रविन्द्र जी की कंपनी ने हाल ही में $15 करोड़ डॉलर की फंडिंग इकट्ठा की जिससे इनकी कंपनी का वैल्यूएशन 5.7 अरब डालर तक बढ़ गया 2011 में रविंद्र जी ने Byju’s ऐप की शुरुआत की।

Byju’s ऐप की शुरुआत कब और कैसे हुई थी ।

Byju’s  रवींद्रन जी ने इस ऐप की शुरुआत 2011 से ही कर दी थी और इस ऐप को बेंगलुरु से शुरू किया गया था लेकिन यह ऐप 2015 से काफी अधिक प्रसिद्धि पा गया।

आज के समय में यह ऐप भारत में काफी अधिक धूम मचा रहा है क्योंकि करो ना आ जाने के कारण लोगों की पढ़ाई काफी अधिक खराब हो गई लेकिन Byju’s ऐप की वजह से लोग घर बैठे ही शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं इसलिए यह आप लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। और लोग इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

Byju’s app के बारे में पूरी जानकारी – 

Byju’s जो एक ऑनलाइन लर्निंग ऐप है जिसके माध्यम से स्टूडेंट घर बैठे ही फ्री ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं इस ऐप को आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप में बड़े आसानी के साथ चला सकते हैं और घर बैठे ही हाई क्वालिटी की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Byju’s पर छठवीं कक्षा से 12वीं कक्षा के बच्चों को काफी अच्छी शिक्षा दी जाती है क्योंकि भारत के अच्छे से अच्छे टीचर इस ऐप पर आप को पढ़ाते हुए दिखाई देंगे।

आज के समय में Byju’s को लगभग करोड़ों की संख्या में लोग डाउनलोड कर चुके हैं और इसकी डाउनलोडिंग बढ़ती ही जा रही है इस ऐप की पॉपुलरटी इतनी अधिक है कि प्ले स्टोर पर इस ऐप को लगभग 4.5 की रेटिंग भी मिल चुकी है। 

यदि आप किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए इस ऐप पर एक से बढ़कर एक शिक्षक मिल जाएंगे जो कि आपको एग्जाम की तैयारी कराने में काफी सहयोग करेंगे जिससे आप घर बैठे ही आसानी से एग्जाम की तैयारी करके एग्जाम में पास हो सकते हैं।

Byju App owner  व Bayju की सम्पति –

Byju’s की वर्तमान समय में लगभग 5200 मिलियन से भी अधिक की राजस्व प्राप्त कर चुका है यानी कि यह अपनी संपत्ति धीरे-धीरे बड़ा ही रहा है क्योंकि इस पर 2500000 से भी अधिक यूजर paid है जो कि वर्ष में लगभग 10,000 से ₹15000 तक का फीस भी चुकाते हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस इस ऐप की संपत्ति कितनी हो सकती है

Byju की संपत्ति लगातार बढ़ती ही जा रही है एक मीटिंग के दौरान रविंद्र जी ने बताया कि मार्च 2020 के बाद इस कंपनी का आय 300 करोड़ से भी अधिक हो जाएगा यानी कि यह कंपनी लगातार अपनी ग्रोथ करती ही जा रही है क्योंकि आजकल के समय में करोना के कारण बच्चे घर से  पढ़ाई कर रहे हैं जिसका फायदा इस ऐप को काफी अधिक हो रहा है।

Byju’s पर बच्चों को इतने सटीक ढंग से समझाया जाता है कि उन्हें हर एक टॉपिक काफी अच्छे से समझ में आता है और वह चीजों को काफी अच्छे ढंग से सीख पाते हैं इस ऐप में बच्चों को समझाने के लिए ज्यादा से ज्यादा उदाहरण का उपयोग किया जाता है जिससे बच्चे आसानी से चीजों को समझ सके। 

Byju’s को डाउनलोड कैसे करें

Byju’s को आप प्ले स्टोर के जरिए बड़ी आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जा करके सर्च वाले ऑप्शन पर Byju’s ऐप लिखना होगा जहां पर आप को सबसे ऊपर ही byju  दिखाई देगा जिसे आप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और अपनी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। 

Byju’s से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

Byju के मालिक का क्या नाम है?

Byju’s के मालिक Byju’sरवींद्रन जिनका जन्म 1881 में हुआ

Byju के मालिक Byju’s रविंदर की सम्पति कितना होगा?

Byju’sकंपनी के मालिक Byju’sरवींद्रन की संपत्ति लगभग 2.5 बिलीयन डॉलर है जोकि इंडिया के युवा अमीरों में से एक माने जाते हैं।

Byju’sरवींद्रन का जन्म कब हुआ था ।

बाजू रविंद्र का जन्म केरल में सन 1981 ईस्वी को एक गांव में हुआ था।

Byju’s किस देश की कंपनी है? 

बायतु एक भारतीय बहुराष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी की कंपनी है जो कि भारत में स्थित है और इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है।

Byju’s जी की स्थापना कब हुई थी? 

भाइयों की स्थापना 2011 बेंगलुरु में हुई थी। 

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कौन सा बेहतर है?

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए byju एक बहुत ही बढ़िया ऐप है जिसके माध्यम से आप घर बैठे बहुत ही अच्छी पढ़ाई कर सकते है।

निष्कर्ष

आप ने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Byju’s के मालिक कौन हैं? (Byju app owner)  Byju’s की संपत्ति कितनी है वह Byju’s हम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

मैं उम्मीद हु आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपको Byju app owner के बारे में जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोगों को भी Byju’s के मालिक व Byju’s ऐप से जुड़ी है जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!