AMC & F&O Charges of All Popular Demat Trading Account (Zerodha,Angel etc)

यहां हमने AMC & F&O Charges of All Popular Demat Trading Account जैसे Zerodha, Angel one, 5paisa, upstox & Groww के बारे में बताया है।

अगर आप ये नहीं जानते कि AMC और F&O चार्जेज क्या होते हैं और इन्हें नही भरने पर क्या होगा ? तो घबराने की बात नहीं है क्योंकि हमारे इस आर्टिकल में आपको यह भी बताया गया है।

AMC & F&O Charges की detail information के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।तभी आपको सारी जानकरी अच्छे से समझ आ जाएगी

AMC और F&O चार्जेज क्या होते हैं ?

AMC और F&O charges दो अलग-अलग चार्जेज हैं। यह दोनों ही ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर लगते हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

AMC

AMC का full form है Annual maintenance charge. कुछ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर इसे Account Maintenance Charge भी कहते हैं।

Account Maintenance Charge या Annual maintenance charge (AMC) वो रकम होती है जो आपके trading के demat account को maintain करने के लिए लिया जाता है।

जब भी कोई शेयर खरीदते हैं तो वह इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके डीमैट खाते में जमा हो जाता है और जब तक डीमैट अकाउंट में आपका शेयर है तब तक बिल्कुल सुरक्षित रहता है।

डीमैट अकाउंट की इसी सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए हमेशा इसे maintain करना पड़ता है, जिसके  लिए कंपनियां हमसे Account Maintenance Charge / Annual maintenance charge (AMC) के नाम पर पैसे लेती है ।

AMC की शुरुआत उस वक्त हुई जब शेयर को फिजिकल रूप से खरीदा जाता था और शेयर खरीदने का सर्टिफिकेट मिलता था। बाद में इसी सर्टिफिकेट को इलेक्ट्रॉनिक रूप में बदलने के लिए जो खर्चे लगे, उसे ही AMC के रूप में लिया जाने लगा।

किसी भी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर आप अलग अलग डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं। अलग अलग कंपनी के demat account खोलने के लिए उनकी AMC की रकम भी अलग अलग होती है।

F&O charges

F&O charge का पूरा नाम Future and Options charge.

जब कोई भी व्यक्ति Future and Options में ट्रेडिंग करता है तो ट्रेडिंग के दौरान शेयर खरीदते और बेचते वक्त उस व्यक्ति से एक निश्चित रकम ली जाती है जिसे F/O charges कहते हैं।

लगभग सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर F&O charges एक जैसे ही होते हैं।

AMC and F&O charges नहीं भरने पर क्या होगा ?

F&O charges तो ट्रेडिंग के दौरान ऑटोमैटिक ही काट लिए जाते हैं इसीलिए इसको ना भरने का कोई सवाल ही नहीं आता।

लेकिन अगर आप AMC नहीं भरते हैं तो सबसे पहले आपको AMC भरने से जुड़े ढेर सारे sms, फोन कॉल और ईमेल आयेंगे।

इसके बाद भी अगर आप AMC नहीं भरते हैं तो आपके demat account को deactivate कर दिया जायेगा। यानी आप demat account से कोई ट्रेडिंग और ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

अकाउंट को पुनः एक्टिवेट करने के लिए आपको कम से कम 500 रुपए हर्जाना और AMC की पूरी रकम चुकानी होगी।

Zerodha charges

zerodha amc charges

जिरोधा में trading account और commodity account के लिए कोई भी AMC नहीं लगती है। लेकिन अगर आपका डीमैट अकाउंट Individuals, HUFs, NRIs और partnership firms में से किसी एक type का है तो प्रत्येक 3 महीने पर (Quarterly) 75 रुपए + 18% GST Account Maintenance Charge लगेगा।

Zerodha में Corporates जैसे LLPs और private एवं public companies के डीमैट अकाउंट के लिए Quarterly 250 रुपए + 18% GST AMC लगता है।

ऐसे डीमैट अकाउंट जो 15 सितंबर 2015 से पहले के हैं उनके लिए प्रत्येक 3 महीने पर 100 रुपए + 18% GST Account Maintenance Charge लगता है।

zerodha F&O charges

Zerodha में 20 रुपए/ ऑर्डर या ऑर्डर की रकम का 0.03% F&O charges लगते हैं। 20 रुपए या ऑर्डर की रकम के 0.03% में से जो रकम कम होगी वही F&O charges के रूप में काटी जायेगी।

आसान शब्दों में, शेयर खरीदने के लिए जब आप ऑर्डर लगाएंगे तब 20 रुपए लगेंगे और बेचने के लिए भी जब ऑर्डर लगाएंगे तब भी 20 रुपए लगेंगे। यानी एक ट्रेड पूरा करने में कम से कम कुल 40 रुपए लग जायेंगे।

Angel one Charges

Angel one AMC charges

Angel one में Account Maintenance Charge 240 रुपए + tax लगता है और इसे साल में एक बार देना होता है। यहाँ Angel one में पहले साल के लिए account maintain charge शून्य रुपया (zero rupees) है।

दूसरे साल से अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज Non-BSDA क्लाइंट के लिए 20 रुपए + Tax / Month लगता है। जबकि BSDA (Basic Services Demat Account) क्लाइंट के लिए दो तरह से account maintain charge लगता है।

ऐसे क्लाइंट जिनके Basic Services Demat Account है और शेयर होल्डिंग 50,000 से कम रुपए की है, उनके लिए Account Maintenance Charge शून्य रुपया है।

जबकि ऐसे क्लाइंट जिनके Basic Services Demat Account है और शेयर होल्डिंग 50,000 से 2,00,000 रुपए के बीच है उनके लिए Account Maintenance Charge 100 रुपए + Tax / Year लगता है।

Angel one Charges F&O charges

Angel one पर F&O charges 20 रुपए / ऑर्डर या ऑर्डर की रकम का 0.25% में से जो कम रहता है, उतना लगता है।

5paisa charges

5paisa Annual Maintenance Charges (AMC)

5paisa प्लेटफार्म पर AMC को Demat AMC (Annual Maintenance Charges) के नाम से जाना जाता है। 5paisa प्लेटफॉर्म पर अगर आपके डीमैट अकाउंट में 50,000 रुपए तक की होल्डिंग है तो इसके लिए AMC शून्य रुपए है।

पर अगर आपके 5paisa के डीमैट अकाउंट में 50,000 से 2,00,000 रुपए तक की होल्डिंग है तो AMC 8 रुपए लगेगी। और अगर आपके डीमैट अकाउंट में 2,00,000 से कम की होल्डिंग है लेकिन आपके 1 से ज्यादा ट्रेडिंग अकाउंट हैं तो AMC 25 रुपए लगेगी।

5paisa F&O charges

5paisa पर F&O charges 20 रुपए / ऑर्डर के हिसाब से लगता है।

Upstox charges

Annual maintenance charge (AMC)

Upstox पर Annual maintenance charge 150 रुपए + GST = 177 रुपए है। यह रकम आपको साल में एक बार देनी है फिर चाहे आपका trading account हो या ना हो।

F&O charges

Upstox पर F&O charges 20 रुपए / ऑर्डर के हिसाब से लगता है।

Groww charges

Groww Account Maintenance Charge (AMC)

Groww ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर Account Maintenance Charge (AMC) शून्य रुपया लगता है इसके अलावा Groww में Account Opening में कोई भी चार्जेज नही देना पड़ता है.

Groww F&O charges

Groww पर F&O charges 20 रुपए / ऑर्डर के हिसाब से लगता है।

अंतिम शब्द – AMC और F/O चार्जेज सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर लगते हैं। इन्हें नहीं भरने पर अकाउंट बैन हो सकता है। ये दोनों चार्जेज को लोगों को जानना बहुत ही जरूरी है.

ट्रेडिंग करने पर इन चार्जेज के अलावा और भी कई चार्जेज लगते हैं जो की ट्रेडिंग करते वक़्त आपके वॉलेट से काट लिए जाते हैं. अगर आप कंपनियों के चार्जेज को विस्तार से जानना चाहते हैं

तो आप उनके Brokerage Calculator से Calculate करके सभी चार्जेज को जान सकते हैं. लगभग सभी कंपनियों के Brokerage Calculator उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है.

उम्मीद करता हूँ आपको सभी पोपुलर कंपनियों के AMC & F&O Charges के बारे में दी गयी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी. इसी तरह की पोस्ट के लिए ब्लॉग पर विजिट करते रहें .

Leave a Comment

error: Content is protected !!