Airtel Safe Pay kya hai ? कैसे इश्तेमाल करें ?

अगर आप Youtube पर वीडियो देखते हैं तो आपने Airtel Safe Pay का advertisement जरूर देखा होगा आखिर Airtel Safe Pay kya hai ? इस आर्टिकल के माध्यम से मै इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

Airtel Safe Pay kya hai ?

यह एक सेवा है जो की Airtel Payments Bank अकाउंट रखने वालो के लिए है। जिन लोगों का खाता Airtel Payments Bank में हैं वो इस सेवा की मदद से अपने पैसे को और भी सिक्योर मान सकते हैं।

इस सेवा के जरिये आपका पैसा आपकी अनुमति के बिना कोई भी ट्रान्सफर नही कर पायेगा भले ही आप उसको अपना OTP तक बता दें. एक तरह से यह ड्यूल प्रोटेक्शन का काम करता है.

भारत में बैंक से पैसे कटने की घटनाएं बहुत होती है और आये दिन हैकर के फ्रॉड कॉल भी आते रहते हैं जिससे कम जानकार लोग अपनी पर्सनल जानकारी दे देते हैं जिससे उनके बैंक से पैसे कट जाते हैं।

जैसा की हम सभी जानते ही हैं अगर नही भी पता है तो भी जान लो, जब हम अपने ATM कार्ड (Debit or Credit Card) से कोई transaction करते हैं तो हमारे बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 4 अंको का OTP आता है.

यह OTP भरते ही transaction कम्पलीट हो जाता है और हम शौपिंग या पैसा ट्रान्सफर कर पाते हैं। कई लोगों को SMS के माध्यम से आने वाले OTP के बारे में जानकारी नही होती है और अनजाने में वो हैकर को यह OTP बता देते हैं.

Airtel Safe Pay इसी के बीच की कड़ी है और अगर आप अनजाने में किसी को अपना OTP शेयर कर भी देते हैं तो भी उसका transaction कम्पलीट नही हो पायेगा और आपके बैंक से पैसे नही कटेंगे तथा आपके पैसे भी सुरक्षित रहेंगे।

आइये जानते हैं Airtel Safe Pay कैसे काम करता है और अप इसका सर्विस का इश्तेमाल कैसे कर पाओगे

Airtel Safe Pay कैसे काम करता है? (airtel safe pay how it works)

Airtel Safe Pay को समझना काफी आसान है जैसा की आपको उपर बताया किसी transaction के कम्पलीट होने के लिए OTP बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं ।

जब हम किसी फ्रॉड को गलती से OTP शेयर कर भी देते हैं तो उसके बाद transaction कम्पलीट होने के लिए एक और मैसेज आपके Airtel Safe की तरफ से आयेगा जिसमे पैसे ट्रान्सफर या कटने करने की बात साफ़ साफ़ लिखी होगी ।

Airtel Safe Pay

और उसमे ये भी लिखा होगा की आप कितना पैसा ट्रान्सफर कर रहे हैं. अगर आप पैसा भेजना चाहते हैं तो आपको कन्फर्म बटन पर क्लिक करना है या अगर आप पैसा नही भजना चाहते हैं तो कैंसिल बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद Transaction कैंसिल हो जायेगा ।

Airtel Safe की तरफ से आये हुए मैसेज में साफ़ लिखा होता है की आपके बैंक से कितने रूपए का transaction हो रहा है अगर आप कैंसिल बटन पर क्लिक कर देते हैं तो बैंक से पैसे नही काटेंगे।

Airtel Safe Pay कैसे एक्टिवेट करें?

Airtel Safe Pay

जब आप Airtel Payments Bank में खाता खुला लेंगे तो इसके बाद यह सर्विस एक्टिवेट करनी होगी जिसके लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करना है.

Airtel Payments Bank में खाता कैसे खुलना है Airtel Payment bank के क्या फायदें हैं इसके बारे में मैंने पहले ही एक बेहतरीन पोस्ट लिखी हुई है आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको Airtel Thanks App ओपन करना है इसके बाद Safe pay पर क्लिक करना है

स्टेप 2- Safe pay के आप्शन को इनेबल कर देना है या फिर Enable Safe Pay पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इसके बाद Safe pay Enable हो जायेगा इसके बाद Done पर क्लिक करना है ।

स्टेप 4- अंब savings Account के अगल में Safe Pay के नीचे Enabled लिखा हुआ दिखाई देने लगेगा।

Airtel Safe Pay किन बैंक अकाउंट के लिए हैं?

यह सर्विस सिर्फ उन्ही के लिए हैं जिनका पास एयरटेल का मोबाइल नंबर हैं तथा उनका खाता Airtel Payments Bank में खुला हुआ है और किसी के लिए नही।

अगर आपका सिम जिओ, वोडाफोन या दूसरी कंपनी का है तो आप Safe Pay का यूज़ नही कर पाएंगे. अगर आप जानना चाहते हैं की Airtel Payments Bank में खाता कैसे खुलवाएं और इसके क्या लाभ है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

Airtel Safe Pay के फायदे

एयरटेल Safe pay होने के कई फायदे हैं इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आपको डबल सिक्यूरिटी मिल जाती है पहली सिक्यूरिटी आपके MPin होती है और दूसरी Safe pay की।

अगर आप किसी गलत मोबाइल नंबर पर या फिर किसी को गलत पैसे भेज रहे हो तो Safe pay के जरिये आप अपना transaction कैंसिल कर सकते हो और भेजने से रोक सकते हो ।

अंतिम शब्द – उम्मीद करता हूँ Airtel Safe Pay के बारे में दी गयी जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गयी होगी और आप जान गये होंगे की Airtel Safe Pay kya hai? नये नये पोस्ट के अपडेट पाने के लिए वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!