Airtel payments Bank kyc क्या है? कैसे करें?

Airtel payments bank में सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए kyc बहुत जरूरी है अगर आप kyc नही करते हैं तो आपका खाता नही खुलेगा

यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं की Airtel payments bank kyc क्या है? और kyc कैसे करें ? उससे पहले आपको मै Airtel payments Bank के बारे में परिचय करा देता हूँ.

Airtel payments Bank क्या है?

यह एक अलग तरह का बैंक है जिसमे पैसा मोबाइल वॉलेट में रहता है. इस बैंक में आप बिना पेपर पेन के 0 बैलेंस में अपना खाता खुला सकते हो. इसमें आपका मोबाइल नंबर ही आपका अकाउंट नंबर होता` है.

Airtel Payment bank में खाता खुलाने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नही करना पड़ता है आप एयरटेल के आउटलेट पर जाकर या फिर Airtel Thanks App जरिये खाता खुला सकते हो.

इस बैंक में खाता खुलाने के बाद आपको mastercard का virtual Debit कार्ड भी मिलता है इसके अलावा इस बैंक में आपको अच्छा खासा इंटरेस्टऔर कैशबैक भी मिलता है.

एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में मैंने सारी जानकारी एक पोस्ट में लिख रखी है और उसमे मैंने एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में, सेविंग्स अकाउंट खोलने इत्यादि के बारे में सारी जरूरी जानकारी दी है.

Airtel Payments Bank kyc क्या है ?

Airtel Payments Bank में अकाउंट का रजिस्ट्रेशन करने के बाद KYC करना होता है क्योंकि RBI की guidelines के अनुसार Savings अकाउंट के लिए KYC जरूरी है.

अगर आप KYC नही करते हैं तो आपका खाता नही खुलेगा. KYC करने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने है.

Airtel Payments Bank kyc कैसे करें ? (how to do kyc in airtel payment bank)

स्टेप 1 – KYC करने के लिए Savings Account पर क्लिक करें इसके बाद Get started पर क्लिक करें

Airtel payments Bank kyc

स्टेप 2 – aadhar Card नंबर या PAN कार्ड नंबर डालें तथा टिक बटन पर क्लिक करें तथा Next बटन पर क्लिक करें

Airtel payments Bank kyc

स्टेप 3 – इसके बाद आपके आधार कार्ड की डिटेल दिखाई देगी इसके नीचे आपको अपने माता पिता और निम्न जानकरी भरने के लिए कहा जायेगा

Airtel Payments Bank kyc
  • Father’s Name
  • Mother’s Name
  • Marital Status
  • E-mail
  • Select Profession
  • Select Annual Income
  • Correspondence Address

स्टेप 4 – ये सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपने बैंक अकाउंट का nominee चुनना होगा. आप किसी का भी नाम भर सकते हो और उनके साथ क्या समंध है वो भी

स्टेप 5 – उपर दिए गये सारे स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको आपको वीडियो वेरिफिकेशन के लिए Schedule बुक करना होता है. इसके लिए आपको Schedule Now पर क्लिक करना है.

स्टेप 6 – इसके बाद वीडियो वेरिफिकेशन करने के लिए Call Now पर क्लिक करना है और एजेंट के द्वारा मांगी गयी ID प्रूफ की जानकारी देनी है.

स्टेप 7 – इसके बाद आपकी kyc कम्पलीट हो जाएगी और आपका खाता पूरी तरह से Airtel Payment Bank में खुल जाता है.

निष्कर्ष – उम्मीद करता हूँ kyc के बारे में दी गयी जानकारी आपको अच्छे से समझ गयी होगी और आप समझ गये होंगे की Airtel payments Bank kyc क्या है? और कैसे करें? अगर आपको अभी भी कोई चीज समझ नही आ रही है तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment

error: Content is protected !!