ये 7 काम करके आप अपने फ़ोन को ख़राब करते हो, पांचवे नंबर का काम तो मोबाइल में बिलकुल मत करे

Not do in smartphone – दोस्तों जब हम मार्किट से नया मोबाइल लेकर लाते है तो वो अच्छा काम करता है लेकिन हमारी ही कुछ गलतियों के कारण मोबाइल की स्पीड और उसकी परफोर्मेंस ख़राब होती है। मेरा कहने का मतलब ये है की हम अपने ही हाथो अपने मोबाइल की ऐसी की तैसी करने में लगे रहते है तो भाईयों और बहनों आईये जानते है वो कौन सी कलाकारी है जिनको हम अपने मोबाइल में करके उसकी ऐसी की तैसी करने में लगे रहते है।

Not do in smartphone hindi

1 – app परमिशन – दोस्तों जब हम प्ले स्टोर से app डाउनलोड करते है तो इनस्टॉल करते वक़्त वो आपसे आपके फ़ोन को एक्सेस करने के लिए परमिशन मांगती है तो परमिशन देते वक़्त आपको ये देखना है की वो अप्प उस परमिशन के काबिल है भी की नही। जैसे की मान लीजिये आप कोई ब्राउज़र डाउनलोड करते हो और वो आपसे आपकी फ़ोन contacts को access करने का परमिशन मांगता है तो आप खुद ही सोचिये की एक ब्राउज़र को pnone contacts को access करने की क्या जरूरत है तो ऐसे बहुत सी apps है जो आपसे आपकी परमिशन मांगते है और आप उन्हें बिना सोचे समझे परमिशन दे देते है और फिर ये सारे apps आपके डाटा को कलेक्ट करके आपको ads दिखाते है।

टास्क किल्लिंग – दोस्तों जब हम किसी app पर काम करते है अब चाहे वो आपकी whatsapp, फेसबुक या कोई और app हो जब इनको ओपन करते है तो ये आपके बैकग्राउंड में चलती रहती है लेकिन जब हम इन सारी apps को हटाते रहते है और फिर दोबारा से उसी app को ओपन करते है तो हमारे फ़ोन को फिर उस app को ओपन करने के लिए उतनी ताकत लगानी पड़ती है जिससे फ़ोन की परफोर्मेंस कम होती है। अगर वो apps बैकग्राउंड में चल रही होती तो उसे ओपन होने में ज्यादा समय नही लगता और फ़ोन को उतनी ताकत नही लगानी पड़ती। app को रीसेंट टैब से हटाने से जब दोबारा से ओपन करते है तो आपके फ़ोन के प्रोसेसर को ज्यादा ताकत लगनी पड़ती है ऐसा बार बार करने से आपके प्रोसेसर की स्पीड धीमी होती है।

बैटरी वार्निंग – जब आप लोग फ़ोन इस्तेमाल कर रहे होते है तो आपकी बैटरी जब 15 से 20 % तक रह जाती है तो उसमे लो बैटरी का वार्निंग मैसेज आता है लेकिन आप लोग उस वार्निंग मैसेज को इग्नोर करके लगे रहते है मोबाइल चलाने में तो मै आपको बता दू आपको ऐसा नही करना है। वार्निंग मैसेज आने पर आपको तुरंत मोबाइल को चार्जिंग में लगा दे। बैटरी कम होने पर उसका इस्तेमाल बिलकुल भी मत करे इससे आपकी बैटरी पर बहुत लोड पड़ता है। जिससे आपकी बैटरी लाइफ तो खतम होती ही है तथा बहुत जल्दी डिस्चार्ज भी होने लगती है ।

एंटीवायरस – दोस्तों आप आपने फ़ोन को वायरस से सुरचित रखने के लिए न जाने कितने एंटी वायरस रख लेते है वो बिना ये सोचे की इन एंटी वायरस का काम हमारे फ़ोन में है भी की नही। तो मै आपको बता दू हमारे एंड्राइड फ़ोन में किसी एंटी वायरस की जरूरत नही है। अब क्यंकि हम app playstore से डाउनलोड करते है और उनको परमिशन भी देते है तो जानकारी लीक होने का मामला भी app को परमिशन देने से होता है। किसी वायरस से नही और मै आपको बता दू ज्यादातर वायरस कंप्यूटर के लिए ही बनते है और यहाँ तो एंड्राइड पूरा गूगल के कब्जे में है तो वायरस भी अप्प के अन्दर होता है तो जब भी आपका फ़ोन हैंग करता है तो उसका कारण आपके अन्दर कोई मजूद app होती है। जिसको हटाने से आपकी फ़ोन की परफोर्मेंस सही होती है न की एंटी वायरस डाउनलोड करने से होती है। और उल्टा एंटीवायरस फेक होते है वो बस आपके मोबाइल के notification में चिपके रहते है और आपकी बैटरी को भी खतम करते रहते है ।

कैश क्लियर करना – भाई लोग आप जो अपने फ़ोन की मेमोरी को बढ़ाने के लिए कैश को डिलीट करते रहते हो तो मै आपको बता दू ऐसा करने से आपके फ़ोन को नुक्सान होता है। जब आप किसी app में कोई काम करते हो तो उसकी history उसमे कैश के रूप में सेव होती रहती है जिससे अगर दोबारा से सर्च मारो तो वो history आपको पहले से ही दिख जाएगी बार बार याद करने की जरूरत नही पड़ती है। लेकिन अगर उस app की कैश को क्लियर कर देते हो तो आपकी मोबाइल की app को दोबारा से कैश को कलेक्ट करना पड़ता है जिससे आपके फ़ोन की परफोर्मेंस पर फर्क पड़ता है

Unknown सोर्स से app डाउनलोड करना – भाइयो और बहनों कभी कभार आप लोग free के चक्कर में कोई app गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड न करके बहार से डाउनलोड करके और unknown source वाले आप्शन को भी enebled कर देते है। ऐसा करने से वो apps न जाने कौन कौन सी परमिशन मांगकर आपको ads दिखाते है और फिर आपकी जानकारी लीक होने का खतरा भी बना रहता है। जो apps गूगल प्ले स्टोर पर होती है गूगल उनको कण्ट्रोल करता है लेकिन जब कोई app बाहर से डाउनलोड करते है तो उसमे न जाने कौन से मैलिसिअस code हो सकते है जिनसे आपका फ़ोन हैंग कर सकता है और इन app पर गूगल का कण्ट्रोल भी नही रहता है।

बैटरी सेवर – दोस्तों हम सभी चाहते है की हमारे मोबाइल की बैटरी लम्बी समय तक चले ताकि हम अपने फ़ोन को बहुत देर तक इस्तेमाल में ले सके लेकिन कुछ लोग अपने मोबाइल की बैटरी को बचाने के लिए तरह तरह की बैटरी सेवर नाम की app डाउनलोड करते है। और ये सोचते है की इससे हमारे फ़ोन की बैटरी सेव हो जाएगी लेकिन ऐसा कुछ नही होता है उल्टा ये सारे apps आपकी बैकग्राउंड पर चलकर बैटरी को खाते है। ये सारे apps बाकी सारे apps को किल करते रहते है जिससे आपके फ़ोन को उन apps को दोबारा से ओपन करने के लिए जायदा ताकत लगानी पड़ती है और आपके फ़ोन की स्पीड धीमी होती है।

फेक मैसेज – दोस्तों आपको whatsapp पर बहुत से फेक मैसेज मिलते होंगे जैसे की ये app डाउनलोड करो तो आप किसी को भी नूड देख सकते हो या फिर whatsapp गोल्ड, पैसा कमाओ apps, फालतू की लिंक, फ़ोन हैगं हो जायेगा, लिंक पर क्लिक करो तो जिओ की स्पीड बढ़ जाएगी, जिओ दे रहा डाटा free, अगर आपको ऐसे फालतू के मैसेज आते है तो इन लिंक को क्लिक मत ही करे। ये लिंक न जाने आपसे कौन सी app डाउनलोड करवाते है और पता नही कहाँ कहाँ whatsapp में दोस्तों को शेयर करने को भी बोलते है। लेकिन देते कुछ भी नही है तो ऐसी free की चीजों से दूर ही रहे और बेकार की लिंक पर क्लिक मत ही करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *