What is the difference between blazer and suit - sport jacket

हेलो दोस्तों welcome to my website. इस वेबसाइट पर आपको फैशन, लाइफस्टाइल, रिलेशनशिप और ट्रेवल से जुड़ी जानकारी मिलेगी और ये सारी जानकारी आपको हिंदी में उपलब्ध कराई गई है तो एक बार इस वेबसाइट को विजिट करना न भूलें। इस पोस्ट में मैंने difference between blazer and suit के बारे में बताया है.

difference between blazer and suit

दोस्तों ब्लेजर और जैकेट किसी भी आदमी की पर्सनालिटी के निखार देता है लोग इसे शादी, पार्टी, फंक्शन और किसी खास समारोह में पहन कर जाते है। इंडिया में ब्लेजर के चलन से सूट को लोगों ने कम महत्व दिया शुरू कर दिया है। ज्यादातर लोग ब्लेजर को पहनकर ही फंक्शन में जाना पसंद करते है। लेकिन एक ही जैसे डिज़ाइन में होने के बाद भी लोग यही सोच पड़ जाते है की एक ब्लेजर और सूट में क्या अंतर होता है। अगर आपने अभी तक ब्लेजर और सूट के अंतर को ध्यान से नही देखा है तो देख लीजिए। 

दोस्तों एक सूट और ब्लेजर में कुछ खास अंतर नही होता है इसी वजह से लोगों को ये बात नही पता होती कि किस कपड़े को सूट कहे, किसको ब्लेजर। लेकिन अगर हम स्पोर्ट जैकेट की बात करे तो इसका डिज़ाइन भी एक सूट और ब्लेजर की तरह की देखने को मिलेगा। यानी एक सूट, ब्लेजर और स्पोर्ट जैकेट में क्या अंतर होता है ये बात लोगो के दिमाग मे एक सवाल बनकर घूमती रहती है। इसलिए मैंने यहां पर आपको इस अन्तर के बारे में बताया है तो चलिए जान लेते है कि एक ब्लेजर, सूट और स्पर्ट जैकेट में क्या अंतर होता है।

सूट - एक सूट हमेशा सेट में आता है यानी कि पेंट के साथ । पेंट और सूट का कपड़ा एक ही फैब्रिक का बना होता है। अगर आप सूट को किसी कारण से अलग पेंट के साथ पहनेगे तो ये बिल्कुल भी अच्छा नही लगेगा । इसका फर्क आपको पहनने पर साफ पता चल जाएगा । सूट को गर्मी के मौसम में शादी पार्टी फंक्शन में पहन सकते है।

ब्लेजर - ब्लेजर ज्यादातर नेवी ब्लू कलर में ही पाए जाते है। एक जैकेट को आप किसी भी पेंट के साथ पहन सकते है। इसे किसी एक खास पेंट के साथ पहनने की जरूरत नही है। सूट की तुलना में ब्लेजर हल्का और आरामदायक होता है।

उम्मीद है दोस्तों आपको difference between blazer and suit समझ मे आया होगा।