chalti train se mobile gir jaane pr kya kre


chalti train se mobile gir jaane pr kya kre  – दोस्तों जब हम ट्रेन में कहीं सफ़र के लिए जाते है तो रास्ते में दिखने वाले सुन्दर सुन्दर नजारों को देखना बिलकुल भी नही भूलते है और उन नज़रो को अपने मोबाइल में रिकॉर्ड करने की कोशिश करते है लेकिन क्या हो अगर उसी समय आपका मोबाइल ट्रेन की खिड़की से बहार निकल कर नीचे गिर जाये उस समय क्या कर सकते है। 
आपके मन ये सवाल जरूर आया होगा की अगर आपके साथ ऐसा होता है तो क्या आप उस समय चैन पुलिंग करके अपना मोबाइल उठा सकते है ?
दोस्तों अगर आप भी यही सोचते है की अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप चैन पुलिंग कर सकते है ।लेकिन अगर आप ऐसा करने की सोचते है तो आपको चैन पुलिंग के नियमो और उनके दंड के बारे में जान लेना चाहिए india रेल्वे एक्ट 1989 के चैप्टर 15 में दंड और अपराधो का उल्लेख किया गया है।
जिसमे ट्रेनों के संचार के साधनों में बिना वजह हस्तछेप करने से आपको जुर्माना या फिर दंड दिया जा सकता है। ट्रेन में चैन पुलिंग तब करते जब पैसेंजर को बहुत बड़ी दिक्कत हो, आगजनी या फिर हॉस्पिटल से सम्न्बंधित कोई बात हो और आपके मोबाइल का गिरना इन सब में नही आता कहने का मतलब है। 
आपका मोबाइल का गिरना रेलवे के मुताबिक उनके एक्ट के अनुसार किसी भी इमरजेंसी कंडीशन को नही बताता है तो आपका मोबाइल गिरने पर अगर आप चैन पुलिंग करेंगे तो आपको चैन पुलिंग करने पर पेनाल्टी भरना पड़ेगा ।
तो दोस्तों अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप RPF को इन्फॉर्म करके ट्रैक के किनारे इलेक्ट्रिक बोर्ड पर लगे नंबर को बताकर और उसकी लोकेशन को बताकर अगले स्टेशन पर आप हेल्प ले सकते है दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताना
ये भी पढ़ें – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *