मोटर साइकिल की डिस्क ब्रेक में ये छेद आखिर किस काम आते है 90% लोग इसका जवाब नही जानते है


दोस्तों बाइक के डिस्क ब्रेक के बारे में तो सभी जानते है की इसका प्रयोग मोटरसाइकिल को रोकने के लिए होता है। लेकिन क्या आपको पता है की डिस्क ब्रेक कैसे काम करता है और डिस्क ब्रेक के बगल में पहिये सहित एक गोल गोल प्लेट लगी होती है जिसमे कुछ छेद भी होते है। क्या आपको पता है की वो छेद आखिर किस काम में आते है? अगर आपको पता है तो बहुत ही अच्छी बात है अगर नही पता तो बने रहिये हमारे साथ। आज इसके बारे में आपको जानकारी दूंगा। भाइयो और बहनों पोस्ट पसंद आये तो लायिक जर्रोर करना , धन्यवाद
दोस्तों जब हम मोटरसाइकिल में ब्रेक अप्लाई करते है तो पहिये में लगी प्लेट के दोनों तरफ पिस्टन के कारन बहुत सा फाॅर्स प्लेट या डिस्क पर अप्लाई होता है जिससे गाड़ी रुक जाती है और इस तरह से हमारा डिस्क ब्रेक काम करता है।
अब आप ये सोच रहे होंगे की उस प्लेट पर जो छेद होते है वो किस काम आते है? ज्यदातर लोग इस बारे में ये सोचते है की डिस्क ब्रेक में प्लेट के दोनों तरफ जो पैड लगे होते है। उनमे पिन टाइप पिस्टन लगे होते है और जब हम ब्रेक लगाते है तो वो उन् छेदों में फंस जाते है और हमारा बाइक रुक जाता है अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आप बिलकुल गलत सोचते हो।
दोस्तों प्लेट में छेद इसलिए होते है क्योंकि जब हम ब्रेक अप्लाई करते है तो डिस्क ब्रेक का एरिया बहुत कम रहता है और घर्षण के कारन बहुत सारी हीट जमा होती है। अब अगर जब हम ब्रेक लगाते है तो डिस्क के दोनों तरफ जो पैड होते है वो डिस्क को कॉम्प्रेस करते है और हमारी बाइक रुक जाती है लेकिन अगर डिस्क प्लेन होगी उसमे छेद नही होंगे तो हवा कहीं से आ नही पायेगी जिससे पैड पर ज्यादा हीट अप्लाई होने से उसमे दिक्कत अ सकती है। डिस्क पर छेद होने की वजह से वो हवा को साथ में लेकर चलती है जिससे डिस्क ब्रेक लगाने से हीट अच्छे तरीके से संतुलन में रहती है।
तो दोस्तों उम्मीद है आपको ये बात समझ में अ गयी होगी की मोटर साइकिल की डिस्क ब्रेक में ये छेद आखिर किस काम आते है अगर आपको मेरे द्वारा दी हुई जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताना और पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक कर देना , धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *