padha huwa lambe samay tak kaise yaad rakhe, jaane best tareeke -


हेलो दोस्तों अगर रोज पढाई कर है और जितना जायदा आप पढ़ते हैं किनाना पिछला भूल जाता है। अक्सर ऐसा होता है की कुछ जरुरी चीज़ें जिनको हम तरीके से याद कर कर लेते हैं लेकिन जल्द ही हम उनको भूल जाते हैं और जब उनको याद करने की कोशिकाएं होती है तो वो चीज़ याद नहीं आती पाती तो दोस्तों आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये है। आज कुछ ऐसा टिप्स बताउंगा जिससे आप padha huwa lambe samay tak kaise yaad rakhe ये बात मालूम करने की जरूरत नही पड़ेगी सकोगे और ये ट्रिक आपकी मेमोरी पॉवर को भी बढ़ाएगा |
पढ़ा हुआ दूसरा पढ़ना - ये पासवर्ड बहुत काम का है और ये हमेशा काम करता है। दोस्तों आप जो भी कुछ याद करना है किको तरीके से समझ ले ले और अपने दिमाग में बैठाल ले। आप जो भी कुछ याद किया है किको किसी दूसरे इंसान को पढ़ना की कोशिश कर सकते हैं भी अपनी सरल भाषा में मेरा कहने का मतलब है खुद जो भी पढ़ा है किको किसी दूसरे इंसान को सरल से सरल भाषा में समझने की कोशिश कर रहे हैं अगर आप ऐसा करते हैं में कामयाब हो जाता है तो मुबारक हो आप वो चीज़ हमेशा के लिए याद बनी रहती अगर आपके पास उस समय पर कोई इंसान नहीं है तो फिर आप कल्पना कर सकते हैं अपने बागल में समझने की कोशिश करो।
सेल्फ टेस्ट - हमेशा ध्यान रखे कभी भी कोई भी चीज़ नहीं रिंग की कोशिश न करे रिंग से उस समय तो वो चीज़ हम याद हो जाता है लेकिन कुछ थोड़े समय के बाद हम सब कुछ भूल जाते हैं आपसे जायेदा कौन जान सकता है जो भी कुछ पढ़ा है किको कर से रिविशन कर फिर खुद खुद का टेस्ट ले। खुद का टेस्ट लेने पर आप पता चलेगा की आप कितनी याद है और फिर उन चीज़ों की दोबारा से प्रैक्टिस करने के लिए आप डाउनलोड करते हैं।
सुबह उठाने पढाई करे - सुबह उठाकर पढाई करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योकि बहुत से सुबह सुबह जल्दी नहीं उठती है इस कारण से वह सुबह पढाई नहीं कर मिल रहा है एक वैज्ञानिक चेन के मुताबिक सुबह उठाने पढाई करने से हमे चीज़ लम्बे समय तक याद रहती है हैसर से तुम्हारा घरवाले आपसे सुबह उठाने पढाई करने के लिए कहता है सुबह जल्दी उठाने पढाई करने का एक लाभ ये भी है कि उस समय काफी शांति होती है और सुब ही अगर आप पढाई का काम खतम कर लेंगे तो बाकी काम करने के लिए आपके पाद बहुत सा समय बच जायेगा

कठिन चीज को पहले तैयार करना - अक्सर देखा जाता है कि जो चीज हम कठिन लगती है वो ही हम सबसे पहले भूल जाते हैं अब वेगा मैथ के प्रश्न हो या फिर कुछ और सबसे पहले आप वो चीज जो आपको याद कर रहा है उसको सबसे पहले ठीक से पढने की कोशिश कर रहे हैं तब तक समझने की कोशिश कर रहे हैं जब तक वो आप सरल नहीं लग रहा था और उसको ठीक से दिमाग में बैठाल ले।
 
किसी चीज से जोड़ कर देखे - हम जो भी याद करते हैं अगर उसको जल्दी और लम्बे समय तक याद रखना है हम जो पढ़ते हैं वह है अपने स्वयं के पास की चीज़ से जोड़ कर देखिए खुद में दिमाग में हम जो पढ़ रहे हैं उसकी तस्वीर बनाने की कोशिश करें उसको किसी न किसी चीज़ से जोड़ कर देख सकते हैं क्योकि हमे तेंदे जल्दी याद हो जाता है और अगर हम किसी भी उस विषय से किसी सवाल पूछता है तो हम उस तस्वीर को याद कर सकते हैं कि यह कर कर लेते हैं और उसका जवाब दे दिया है। किसी चीज को याद करने के लिए उसके शॉर्ट कट मेथड भी बना दिया है हमे चीज़े लम्बे समय तक याद रहना।