झूठ कैसे पकडे? इन तरीको से आप किसी का भी झूट पकड़ सकते हैं

किसी का jhoot pakdna कोई बड़ी बात नही है लेकिन कुछ ऐसे लोग होते है जो इतने सफाई से झूट बोलते है की उनकी बाते हमे सच लगने लगती और फिर उनकी बातो को हम सच मान लेते है। कुछ लोगो का jhoot pakdna इतना मुश्किल होता है की चाह कर भी उनकी बाते हम मान लेनी पड़ती है। कुछ ऐसे तरीके भी है जिससे हम किसी का भी झूठ पकड़ कर उसे बिना कोई दबाब बना कर सिर्फ उसके हाव भाव को देखकर उसका jhoot pakd सकते है तो आईये जानते है कैसे?

1नज़रे मिलाना – किसी का jhoot pakdna का यह सबसे अच्छा तरीका है अगर कोई इंसान आपसे झूठ बोल रहा है तो उसकी आँखों में देखे और देखते रहे अगर वो आपसे नज़रे हटा रहा है या फिर नज़रे मिला मिला कर हटा रहा है आपकी नज़रो से नज़रे नहीं मिला पा रहे है तो वो पक्का आपसे झूठ बोल रहा है ।


2शरीर के किसी अंग को बार बार टच करना – अगर कोई व्यक्ति आपसे झूट बोल रहा है फिर वो आपकी आँखों में आंखे मिलकर बात बोल रहा है तो फिर उसकी बातो को पकड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर कोई व्यक्ति झूट बोल रहा है तो उसका वव्यहार बहुत बदला सा नज़र आएगा वो आपकी बातो को बहुत ध्यान से सुनेगा और अपने शरीर के किसी एक अंग जैसे अपनी नाक या आँखों को बार बार टच करेगा वो जरूर कुछ न कुछ अपने हाथो से अपने बाल छुवेगा या फिर अपने हाथो से कोई न कोई शरीर के अंग को टच करेगा।

jhoot kaise pakde

3आवाज में परिवर्तन – जब कोई इंसान झूठ बोलेगा तो उसकी आवाज में फर्क जरूर नज़र आएगा वो कभी बहुत तेज़ अवाज बात करेगा तो कभी तेज़ आवाज मे बोलेगा अपने झूठ को दबाने के लिए वो कभी कभार गुस्से में भी बोलेगा और कभी हसेगा भी । अगर कोई इंसान ऐसे अजीब हरकते करता है तो वो पक्का झूठ बोल रहा है ।

4बढ़ा चढ़कर बाते बताना – कुछ इंसान अपने झूठ को सच साबित करने के लिए कुछ जयादा ही बढ़ा चढ़ाकर बोलते है और कोई भी बात को डिटेल में बताते है। ऐसा वो इसलिए करते है ताकि आप उसकी बातो पर यकीन कर ले। अगर कोई ऐसा करता है तो उसकी बातो को बहुत ध्यान से सुने हो सकता है की वो अपने झूठ को छुपाने के लिए दूसरा झूठ बोल रहा हो। ध्यान से सुनने पर आप उसके बातो में कोई न कोई झूठ तो पकड़ ही लेंगे।

                                     

5उसकी बातो को दोबारा बोलने के लिए कहे – अगर कोई सच बोल रहा होता है तो उसको अपनी बाते हमेशा याद रहती है लेकिन अगर कोई झूठ बोल रहा होता है तो वो आपको झूठी कहानी सुनाएगा तब उसकी कहानी को ध्यान से सुने और फिर उससे वही कहानी दोबारा से पूछे अगर वो झूठ बोल रहा होगा तो फिर वो सोच सोच कर अपनी बनायीं हुई कहानी बताएगा और ऐसा करते वक़्त उसकी नज़रो में देखे अगर वो हसता है तो वो पक्का झूठ बोल रहा है।

6किसी एक पॉइंट को बार बार पूछे – अगर कोई इंसान आपको झूठी कहानी बता रहा है तो ऐसा करते वक़्त उसकी कहानी या फिर उसकी बातो को बार बार पूछे जैसे की अगर कोई इंसान अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने गया हो और वो आपसे झूठ बोल रहा हो की वो स्कूल गया है तो उसकी इस बात को बार बार पूछे और हर बार उसके जवाबो को ध्यान से सुने अगर वो हर बार बदल बदल कर जवाब देता है या फिर अपनी बातो को और अच्छे से समझाने की कोशिश करता है तो वो पक्का झूठ बोल रहा है। कोई इंसान उसी एक ही बात को बार बार पूछने पर गुस्सा करेगा न की और अपने झूठ को अच्छे समझाने की कोशिश करेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *