कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है

ads by google
कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है

हर इंसान के लिए शादी बहुत महत्व रखती है क्योकि इस दिन एक नये जीवन की शुरुवात होने जा रही होती है। हर लड़का शादी से पहले यही कल्पना करता है की उसकी होने वाली लाइफ पार्टनर सुन्दर हो और समझदार हो जो की पूरे परिवार और उसका भी ख्याल रख सके जब कोई लड़का लड़की देखने जाता है तो वो पहले यही सोचता यही सोचता है की शादी के लिए लड़की में क्या देखे, शादी कैसे लड़की से करे ऐसे ख्याल उसके दिमाग मे आतें है.

इसी प्रकार लड़कियां भी यही सोचती है की शादी कैसे लड़के से करे, शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए  जिससे उसका होने वाला पति उसका ख्याल रख सके और एक अच्छे पार्टनर की सोच रखती है। बढ़ते समय के साथ शादी करने की उम्र भी बढती जा रही है। लड़कियां भी अपने कैरिएर के बारे में सोच कर देर से शादी करने के बारे में सोचती है लेकिन क्या ऐसा करना सही है। 







शादी के बारे में सोचने से पहले ये भी ध्यान रखना जरूरी है की क्या आप शादी के लिए लिए तैयार हो चुके है। तो आईये जानते है उन सभी चीजों के बारे में जिसमे आपको पता चल सके की आप शादी के लिए तैयार है की नही।






1मानसिक रूप से तैयार


कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है



शादी दो लोगो के लिए एक बहुत जरूरी जिज्म्मेदारी भी होती है इसलिए पहले ये देख लेना चाहिए की आप मानसिक रूप से तैयार भी है या फिर की मजबूरी या किसी दबाव में आकार शादी क्र रहे है अक्सर लडकियां अपने माँ बाप के दबाव में आकर शादी कर लेती है जिससे न तो वो शादी के दिन और न ही शादी के बाद खुश रह पाती है।

2आर्थिक रूप से तैयार -  




कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है


शादी के लिए ये भी ध्यान रखे की आप आर्थिक रूप से भी तैयार भी है या नही। आर्थिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी है क्योकि ये कोई बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड का खेल तो है नही शाम होते ही अपने घर नकल जाये। जो लोग आर्थिक रूप से तियार नही होते उन्हें शादी के बाद आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता है और आये दी पैसो के लिए झगडे होते है तो अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते है तो आर्थिक रूप सेजरूर मजबूत हो ले।
 
3शारीरिक रूप से तैयार -

कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है

शारीरिक रूप से भी तैयार होना भी बहुत जरूरी जिससे अपनी पार्टनर को जरूरतों को पूरा कर सके। शारीरिक रूप से कमजोर होने पर रिस्तो में चिडचिडापन आने लगता है और पारिवारिक जीवन में झगडे बढ़ने लगते है ।
इस बारे में किसी को कुछ कहना है तो कमेंट कर सकते हो रिप्लाई जरूर मिलेगा।
                                             
4एक नये जीवन की शुरुवात के लिए तैयार - 


कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है

शादी के लिये तैयार होना मतलब एक नये जीवन कि शुरुवात करना। एक नये जीवन कि शुरुवात मे काफी चीज़ो की तयारी करनी पड़ती है नए चीज़ो और आने वाले समय के लिए प्लानिंग भी करनी पड़ती है कम से कम ऐसा सोचना तो पड़ता है।आने वाली चुनौतिओ का सामना कैसे करना है इस बारे में भी सोचना पड़ता है। इन सब चीज़ो के लिए क्या आप तैयार है? जो लोग शादी करने जा रहे है वो जवाब कमेंट में दे।
 
5एक दूसरे के विशवासपात्र बनने के लिए तैयार - 


कैसे पता करे की आप शादी के लिए तैयार हो चुके है

सबसे जरूरी है अपने होने वाले लाइफ पार्टनर के विचारो से आपके मेल खाते है की नहीं अगर ऐसा नहीं है तो फिर शादी शुदा जिंदगी में परेशानी बढ़ सकती है। एक नए रिश्ते की शुरुवात के लिए दोनों के विचार मेल खाना जरूरी है  इसके लिए एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी है या फिर शादी से पहले एक दूसरे को अपने विचारो को जरूर रखना चाहिए।  अगर आप किसी और से प्यार करते है और किसी और से शादी करना चाहते है तो सोच ले की आपको क्या करना है इसके लिए जल्दीबाज़ी करना दोनों के लिए ठीक नही है। 
6लाइफस्टाइल से मेल - 

shaadi se pehle jaroori baaten

जिससे आप शादी करने जा रहे है उसके लाइफस्टाइल को पता करना भी जरूरी है। जैसे की उसकी क्या आदते है, उसका रहने का तरीका क्या है, बोलने का तरीका क्या है समाज में कैसे रहता है, बड़ो का सामान करता है की नहीं, वैगेरह वैगेरह।  अक्सर गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रिश्ते में लोग इस कदर डूब जाते है की उन्हें एक दूसरे की लाइफस्टाइल पर ध्यान ही नहीं देते फिर बाद में एक दूसरे की आदते पसंद नहीं आती।  लड़कियों को खासा ख्याल रखना पड़ सकता है क्योकि उसको अपने पार्टनर की लाइफस्टाइल के अनुसार ही चलना पड़ सकता है। अगर मेरी बाते अच्छी लगे और थैंक्स कहने का मैं है तो कमेंट में कर दे। 
 ये भी पढ़े  - 



Comments