Top highest paying job in india who you make rich


Top highest paying job in india – सबसे जायदा salaryदेने वाली जॉब्स जिससे हम अपने हर वो सपने पूरे कर सके जिन्हे हम चाहते है तो आईये जानते है ऐसी जॉब्स को बारे में जो आपको सबसे जायदा salary मिलेगी और जानेंगे की इन जॉब्स को करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ।


MBA (Master of Business Administration ) – MBA की जॉब सबसे जायदा salary देने वाली जॉब में से एक है इसलिए भारत में छात्रों की प्रोफेशनल जॉब्स में पहली पसंद MBA होती है। वैसे से तो बहुत से कॉलेज है जो MBA कराते है पर एक अच्छे कॉलेज से MBA करने वाले की salary लगभग 3 से 5 लाख प्रतिवर्ष तक होती है । MBA करने के लिए आपके पास किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए और उसमे कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।भारत में MBA कराने वाले प्रमुख संस्थान निम्न है ।


1- आईआईएम बंगलौर
2 -आईआईएम अहमदाबाद
3 – आईआईएम लखनऊ
4 – XLRI – Xavier School Of Management
5 – Faculty of Management Studies, University of Delhi
6 – आईआईएम कोजहिकोडे
7 – आईआईएम इंदौर
8 – भारतीय विद्या भवन sp जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च
9 – मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट गुडगाँव
Invesment Bankers – निवेश बैंकिंग, सरकारों, निवेशकों, कंपनियों और प्राइवेट सेक्टर के बीच में समझौते का काम करता है। निवेश बैंकिंग में अलग अलग सेक्टर होते है जिनमे अलग अलग सेक्टर के हिसाब से अलग salary मिलती है जैसे अगर आप एनॉलिस्ट है तो आपकी salary 9 से 10 लाख प्रतिवर्ष तथा डायरेक्टर लेवल पर दस से चालीस लाख प्रतिवर्ष की salary मिलती है।

IT & Softwere Engineers – सॉफ्टवेर इंजीनियर की डिमांड भारत में ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत जायदा है एक अच्छे सॉफ्टवेर इंजीनियर की salary एक महीने में मिनिमम चार से पांच लाख तक होती है एक सॉफ्टवेर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर से समन्धित बैचलर डिग्री होनी चाहिए जैसे बीसीऐ, बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस & इंजीनरिंग । इनमे से कोई भी कोर्स कर सकते है।

Chartered Accountants – CA का फुल फॉर्म Charted accountant होता है CAका काम लोगो को फाइनेंसियल गाइड करना, बिजनेस, अकाउंट, टैक्सेस आदि के बारे में पढ़ाया जाता है ।CA बनने के लिए आप चाहे किसी सी भी स्ट्रीम, आर्ट कॉमर्स या फिर साइंस से हो CA के लिए अप्लाई कर सकते है 12TH पास करने के बाद CPT यानी फॉर्म कॉमन प्रोफिसिएंसी और IPCC आईपपिसीसी का टेस्ट पास करके CA बन सकते है। एक चार्टेड अकाउंटेंट की salary कम से कम 8 लाख प्रतिवर्ष तक होती है ।



Medical Professional – मेडिकल फील्ड में कभी भी पैसे की कमी नहीं आती । भारत में एक अच्छे डॉक्टर की salary कम से कम 82000 – 151000 पर मंथ तक होती है ।मेडिकल फील्ड में जाने के लिए आपको 12th के बाद एंट्रेंस एग्जाम पास करके एक अच्छे कॉलेज डॉक्टर बन सकते है कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम निम्न है –


AIIMS -ALL INDIA INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCES
AIPMT – ALL INDIA PRE – MEDICAL/ PRE DENTAL ENTRENCE EXAMINATION
MH CET – MAHARASHTRA COMMON ENTRANCE TEST
DPMT – DELHI UNIVERSITY PRE-MEDICAL TEST
PMET – PUNJAB MEDICAL ENTRANCE TEST
UPMT – UTTAR PRADESH MEDICAL ENTRANCE TEST
दोस्तों हमारे द्वारा दी हुई जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये और पोस्ट को लाईक करना बिलकुल भी मत भूले

ये भी पढ़ें – 

पहेली – एक अंधे की बीवी को एक बहरा भगा कर ले जा रहा था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *